Thursday , December 3 2020
Breaking News
Home / खेल / IPL स्पेशल : टपके हुए वो 5 कैच, जो उस सीजन के विजेता का ही नाम बदल डाले!

IPL स्पेशल : टपके हुए वो 5 कैच, जो उस सीजन के विजेता का ही नाम बदल डाले!

क्रिकेट के खेल में मैच जीतने के लिए बल्लेबाजी और गेंदबाजी के अलावा फील्डिंग भी काफी महत्वपूर्ण मानी जाती हैं. क्रिकेट के इतिहास में ऐसा कई बार देखने को मिला हैं जब एक कैच छोड़ने के कारण पूरा मैच ही पलट गया था. आज इस लेख में हम आईपीएल के ऐसे 5 मौकों के बारे में जानेगे, जब एक ड्राप कैच के कारण सीजन के विजेता का नाम ही बदल गया.

1) जैक्स कैलिस का कैच- IPL 2012

Jacques Kallis elevated to the post of KKR head coach | Sports News,The  Indian Express

आईपीएल 2012 का फाइनल कोलकाता नाईट राइडर्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच खेला गया था. मैच में चेन्नई ने पहले बैटिंग करते हुए बड़ा स्कोर बनाया था, जिसके जवाब में कोलकाता के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर जल्दी पवेलियन लौट गए थे.

जिसके बाद जैक्स कैलिस ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए अपनी टीम को जीत दिलाई थी. इस मैच में माइकल हसी ने कैलिस का कैच गिराया था. अगर ये कैच ड्राप न होती तो शायद चेन्नई लगातार तीसरी बार चैंपियन होती.

2) विराट कोहली का कैच- आईपीएल 2015

IPL 2015, SRH v RCB, Highlights: Virat Kohli Helps Bangalore Beat Hyderabad  in Thriller | Cricket News

आईपीएल 2015 का सीजन हमेशा याद रखा जाएगा. दरअसल इस सीजन में प्लेऑफ के लिए बेहद रोमांचक मुकाबले देखने को मिले थे. इस दौरान आखिरी लीग मुकाबले में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच मैच खेला गया था.

मैच में सनराइजर्स हैदराबाद ने पहले खेलते हुए डेविड वॉर्नर की तूफानी बल्लेबाजी की मदद से 11 ओवरों में 135 रन बनाए थे लेकिन बारिश के कारण 20 ओवर पूरे नहीं हो पाए. जिसके कारण आरसीबी को 6 ओवरों में डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 81 रनों का लक्ष्य मिला.

इसी आखिरी ओवर में आरसीबी को 13 रनों की जरुरत थी, जिसके दौरान कोहली ने 2 चौके लगाकर मैच को रोमांचक बना दिया. लेकिन जब अंतिम दो गेंदो 4 रनों की जरुरत थी तब वॉर्नर ने कोहली की कैच छोड़ दी. जिसके कारण सनराइजर्स क्वालिफाई नहीं कर पायी थी.

3) शेन वॉटसन का कैच: IPL 2018

IPL 2020 Orange Cap: Shane Watson breaks into Top 5, Du Plessis in second  place

आईपीएल 2018 में चेन्नई सुपर किंग्स ने दो साल के बैन वापसी की और फाइनल में शेन वॉटसन की यादगार पारी की मदद से तीसरा आईपीएल खिताब जीता.

फाइनल मैच में हैदराबाद के फील्डर राहुल त्रिपाठी ने शेन वॉटसन की कैच ड्राप कर दी थी. जिसके बाद इस दिग्गज ने सिर्फ 56 गेंदों पर नाबाद 106 रन बनाकर अपनी टीम को आसानी से खिताब जीता दिया था.

4) युसूफ पठान का कैच: IPL 2014

IPL 7: I was never low on confidence, says Yusuf Pathan after match-winning  knock - Cricket Country

आईपीएल 2014 में कोलकाता नाईट राइडर्स के ऑलराउंडर युसूफ पठान का कैच सनराइजर्स हैदराबाद के विरुद्ध छूटा था, जिसके बाद पूरे टूर्नामेंट का रख ही बदल गया था.

मैच में हैदराबाद ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 160 रन बनाए थे. कोलकाता नाईट राइडर्स अगर इस मैच को 15.2 ओवर में जीत लेती तो कोलकाता टॉप 2 में शामिल हो जाती. लेकिन मनीष पांडे के आउट होने के बाद ऐसे बेहद मुश्किल दिख रहा था.

पांडे के बाद युसूफ पठान मैदान पर आये और शुरुआत में अनिरुद्ध श्रीकांत ने उनका कैच छोड़ दिया था, जिसके बाद पठान ने सिर्फ 22 गेंदों पर 72 रनों की पारी खेलकर अपनी टीम को 14.2 ओवर में जीत दिलाई थी और अपनी टीम को टॉप 2 जगह दिलाने के साथ-साथ खिताब भी जिताया था.

5) डेविड मिलर का कैच- IPL 2013

IPL 2013 Live Cricket Score, KXIP vs RCB at Mohali: David Miller ton defies  Bangalore - Cricket Country

आईपीएल 2013 सीजन काफी मजेदार था. इसमें एक ऐसा ही रोमांचक मुकाबला किंग्स इलेवन पंजाब और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच देखने को मिला था.

मैच में आरसीबी ने पहले खेलते हुए 190 रन बनाए थे. जिसके जवाब में पंजाब ने शुरूआती 10 ओवरों में बेहद खराब बल्लेबाजी की. ऐसा लगने लगा था कि पंजाब की टीम जीत के लिए खेल ही नहीं हैं.

लेकिन जैसे ही डेविड मिलर बल्लेबाजी करने उतरे तो विराट कोहली ने उनका कैच छोड़ दिया. जिसके बाद उन्होंने सिर्फ 38 गेंदों पर 101 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलकर अपनी टीम को जीत दिलाई. इस हार के बाद आरसीबी की टीम प्लेऑफ में जगह नहीं बना पायी थी.

loading...
loading...

Check Also

तेज रफ्तार.. टकराई कार.. धमाका हुआ और उड़ गए परखच्चे.. देखें Video

बहरीन ग्रांप्री (Bahrain GP) में ऐसा हादसा हुआ, जिसने हर किसी को हैरान कर दिया. ...