Tuesday , November 24 2020
Breaking News
Home / ख़बर / जो बाइडेन को फोन लगा दिए पीएम मोदी, जानिए दोनों के बीच हुई बातें

जो बाइडेन को फोन लगा दिए पीएम मोदी, जानिए दोनों के बीच हुई बातें

पीएम नरेंद्र मोदी ने अमेरिका के बनने जा रहे नए राष्‍ट्रपति जो बाइडेन को फोन किया है. खुद पीएम मोदी ने यह जानकारी अपने ट्विटर हैंडल पर शेयर की. जो बाइडेन ने अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में बड़ी जीत हासिल की है. वहीं हार का मुंह देखने के बाद भी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार मानने को तैयार नहीं हैं. उन्होंने बाइ़़डेन की जीत को धांधली बताया है. अब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो बाइडेन से फोन पर बात की है.
नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके कहा, ‘अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्‍ट्रपति जो बाइडेन को फोन पर बधाई दी. हमने भारत-अमेरिका के बीच रणनीति साझेदारी को लेकर अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता दोहराई. इसके अलावा- कोव‍िड-19 महामारी, क्‍लाइमेट चेंज और इंडो-पसिफिक क्षेत्र जैसी साझा प्राथमिकताओं और चिंताओं पर भी चर्चा की.’
कमला हैरिस की उपलब्धियों का जिक्र करते हुए मोदी ने दूसरा ट्वीट किया, ‘मैंने नवनिर्वाचित उप राष्‍ट्रपति कमला हैरिस के लिए भी हार्दिक बधाई दी. उनकी सफलता जीवंत भारतीय-अमेरिकी समुदाय के सदस्यों के लिए बहुत गर्व और प्रेरणा का विषय है, जो भारत-अमेरिका संबंधों के लिए एक जबरदस्त स्रोत है.’
आपको बता दें कि 3 नवंबर को हुए अमेरिका के राष्‍ट्रपति के चुनावों में डेमोक्रेट उम्‍मीदवार जो बाइडेन ने 306 वोट लेकर जबर्दस्‍त जीत दर्ज की है. उनके प्रतिद्वंद्वी और रिपब्लिकन डोनाल्‍ड ट्रंप को महज 232 वोट मिले. पिछले सप्ताह मुख्यधारा की मीडिया ने बाइडन को 538 इलेक्टोरल कॉलेज वोटों में से अनिवार्य 270 से अधिक पर जीत दर्ज करने के बाद 77 वर्षीय पूर्व उप राष्ट्रपति को चुनाव का विजेता घोषित कर दिया था. इसके बावजूद ट्रंप ने चुनाव में हार स्वीकार करने से इनकार करते हुए कहा कि उन्होंने जीत हासिल की है.
ट्रंप ने पेनसिल्वेनिया, नेवादा, मिशिगन, जॉर्जिया और ऐरिजोना समेत अनेक राज्यों में चुनाव परिणामों को चुनौती दी है. उन्होंने विस्कोन्सिन में पुन: गणना की भी मांग की है. उन्होंने प्रमुख प्रांतों में वाद दायर किये हैं लेकिन धोखाधड़ी के अपने दावों के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया है. बहरहाल अब अमेरिका के नए राष्ट्रपति जो बाइडेन ही होंगे.
loading...
loading...

Check Also

यूपी पंचायत चुनाव पर सबसे बड़ी खबर, शासन की तरफ से भेजे जा रहे प्रपत्र

पंचायत चुनाव को लेकर शासन की ओर से तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। एक ...