Thursday , April 22 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / ज्यादा से ज्यादा कितना सोना खरीद सकते है, जानिए इसको लेकर क्या है नियम…

ज्यादा से ज्यादा कितना सोना खरीद सकते है, जानिए इसको लेकर क्या है नियम…

अगर आपको भी सोना पहनने या खरीदने का शौक है. तो आज ही सावधान हो जाइए क्योंकि आपका ये शौक आपके ऊपर ही भारी पड़ सकता है और आपको इनकम टैक्स विभाग के हाथों में फसा सकता हैं. दरअसल, इनकम टैक्स एक्ट, 1961 के सेक्शन 132 के अनुसार, विभाग के अधिकारियों के पास ये ताकत है कि वे तलाशी के दौरान मिली ज्वैलरी, बुलियन या अन्य कीमती धातुओं को जब्त कर सकते हैं.

जीहां सही सुना आपने कानून में इस बात का जिक्र साफ-साफ किया गया है कि कौन-सा इंसान कितनी ज्वैलरी अपने पास रख सकता हैं. बता दें कि एक शादीशुदा महिला अपने पास ज्यादा से ज्यादा 500 ग्राम सोना  जबकि एक अविवाहित यानी जिसकी शादी न हुई हो वो महिला अपने पास 250 ग्राम से ज्यादा सोना और एक पुरुष अपने पास 100 ग्राम से ज्यादा सोना नहीं रख सकते.

कानून के मुताबिक ज्वैलरी के रूप में सोना  रखने की कोई सीमा नहीं है, लेकिन आपको इसे खरीदने के लिए पैसों का जरिया बताना होगा. अगर आप नहीं बता पाते है तो वो इनकम विभाग जब्त कर लेगा. अगर आपके पास जो ज्वैलरी है वो विरासत में मिली है तो आपको विभाग को उसकी वसीयत भी दिखानी होगी.

वहीं मामले को लेकर दिसंबर साल 2016 में सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज ने कहा था कि अगर निवेश का स्रोत या विरासत के सबूत दिए जाते हैं तो गोल्ड ज्वैलरी रखने पर कोई सीमा नहीं है. इसके अलावा टैक्स कंसल्टेंट नारायण जैन ने कहा कि, गोल्ड रखने की ये सीमा मूलरूप में आईटी रिटर्न न फाइल करने वालों के लिए है. इस सीमा के बाहर गोल्ड रखने की इजाजत है, लेकिन इसकी कुछ शर्तें हैं. अगर आप वसीयत के रूप में मिले सोने को साबित नहीं कर पाए तो आईटी अधिकारी आपके गोल्ड को जब्त कर सकते हैं.

loading...
loading...

Check Also

बड़ी आफत : अब कोरोना के ट्रिपल म्यूटेशन ने बढ़ाई चिंता, छह सैंपल में पाए गए तीन नए वेरिएंट

देहरादून के छह सैंपल में पाए गए तीन नए वेरिएंट, जानिए कितना खतरनाक है ये ...