Thursday , October 22 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / यूपी, बिहार और झारखंड के यात्रीगण खास ध्यान दें, कल से चलेंगी ये स्पेशल ट्रेनें

यूपी, बिहार और झारखंड के यात्रीगण खास ध्यान दें, कल से चलेंगी ये स्पेशल ट्रेनें

नई दिल्ली।
Indian Railways: अगले महीने से छठ ( Chhath 2020 ), दिवाली ( Diwali 2020 ) सहित अन्य त्योहारों की बयार बहने वाली है। लोगों में घर जाने की होड़ अभी से शुरू हो गई है। वहीं, रेलवे ( IRCTC Ticket Booking ) में भी तेजी से ट्रेनों का रिजर्वेशन फुल होता जा रहा है। सबसे ज्यादा बुकिंग ( UP Bihar Train ) यूपी, बिहार, झारखंड सहित पश्चिम बंगाल के रूट्स पर हो रही हैं। ऐसे में यात्रियों की सुविधा के लिए भारतीय रेलवे ने विशेष ट्रेनें ( Special Train For Bihar ) चलाने का ऐलान किया है। ये ट्रेनें यूपी, बिहार, झारखंंड सहित पश्चिम बंगाल के लिए शुरू होगी। इससे यात्रियों को टिकट कंफर्म मिलने में आसानी होगी।

कल से शुरू होगी स्पेशल ट्रेन
त्योहारी सीजन के मद्देनजर भारतीय रेलवे ने स्पेशल ट्रेनों के तहत कैफियत स्पेशल ट्रेन ( Kaifiyat Special Train ) शुरू करने जा रहा है। यह ट्रेन 27 सितंबर यानी कल से चलेगी और इसकी वापसी 28 सितंबर को होगी। यह पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से सुबह 7 बजकर 10 मिनट पर रवाना होगी। इसी बीच ये ट्रेन गाजियाबाद, अलीगढ़, इटावा, कानपुर सेंट्रल, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रुदौली, फैजाबाद, अयोध्या, अकबरपुर, मालीपुर, शाहगंज, खोरासन रोड, सरायमीर स्टेशनों पर रुकेगी।

बिहार जाने वालों के लिए भी बड़ी राहत
रेलवे ने बिहार जाने वाले यात्रियों को भी बड़ी राहत दी है। अधिकारियों का कहना है कि उत्तर प्रदेश, बिहार और अन्य राज्यों के लिए ट्रेनों को चलाने हेतु विशेष ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई है। दिल्ली से राजेंद्र नगर, भागलपुर, मुजफ्फरपुर, राजगीर, सहरसा, जयनगर, दरभंगा, गया के लिए भी ट्रेनें चलने की उम्मीद है।

21 क्लोन ट्रेनें चलाने की घोषणा
बता दें कि सामान्य दिनों में 12 हजार ट्रेनों का संचालन होता है। इसे देखते हुए रेलवे ने यह कदम उठाया है। रेलवे के मुताबिक, पूरे देश में अलग-अलग मार्गों पर 300 ट्रेनें चल रहीं हैं। 108 विशेष ट्रेनें उत्तर रेलवे से चल रहीं हैं। आपको बता दें कि हाल ही में रेलवे ने यात्रियों को सुविधा देने हेतु पहले 21 क्लोन ट्रेनें चलाने की घोषणा की गई थी।

loading...
loading...

Check Also

बेटी के जन्म पर 10 हजार रुपयों का तोहफा देगी सरकार, ऐसे मिलेगा इस योजना का लाभ

नई दिल्ली। MAMTA Scheme For Girl Child: लड़कियों के सुरक्षित भविष्य के लिए गोवा सरकार ...