Sunday , December 6 2020
Breaking News
Home / खेल / 2018 वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे में टीम इंडिया का हिस्सा थे ये 10 खिलाड़ी, 2020 में नहीं

2018 वाले ऑस्ट्रेलिया दौरे में टीम इंडिया का हिस्सा थे ये 10 खिलाड़ी, 2020 में नहीं

भारतीय क्रिकेट टीम दो साल के अंतराल में दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया का दौरा कर रही है. इससे पहले, भारतीय टीम चार साल में एक बार वहां का दौरा करती थी. हालांकि, इस बार, भारतीय क्रिकेट टीम उच्च उम्मीदों के साथ गई है क्योंकि उन्होंने आखिरी बार टेस्ट सीरीज जीती थी जब वे घर से दूर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले थे.

बीसीसीआई ने टीम में कुछ आश्चर्यजनक बदलाव किए हैं. दो साल के अंतराल में, दस खिलाड़ियों ने विभिन्न प्रारूपों की टीमों से अपना स्थान खो दिया. यहां उन दस भारतीय क्रिकेटरों की सूची दी गई है.

1) क्रुणाल पांड्या

Krunal Pandya Eyes ODI Call-up after Stellar Showing in West Indies T20I  Series

मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर क्रुणाल पांड्या 2018 में भारतीय T20I टीम का हिस्सा थे. खब्बू ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीनों T20I मैच खेले. पांड्या ने पांच विकेट झटके और उस श्रृंखला में दो रन बनाए. उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/36 था, लेकिन वह इस साल टीम का हिस्सा नहीं हैं.

2) एमएस धोनी

Dhoni's T20 World Cup inclusion rests on IPL performance, says Shastri

पिछले ऑस्ट्रेलिया बनाम भारत वनडे सीरीज़ की मैन ऑफ़ द सीरीज़ एमएस धोनी ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया. धोनी उस समय भारतीय टीम का एक अभिन्न अंग थे.

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने सभी 3 एकदिवसीय मैच खेले. उन्होंने टीम के लिए 193 रन बनाए, जिसमें उनका उच्चतम स्कोर 87* था. इसके अलावा, श्रृंखला में उनका औसत 193 था.

3) केदार जाधव

Kedar Jadhav: Dropped from T20 team, Jadhav feels the heat at home |  Cricket News - Times of India

चेन्नई सुपर किंग्स के ऑलराउंडर केदार जाधव 2018-19 में भारतीय वनडे टीम का अहम हिस्सा थे. टीम प्रबंधन ने उन्हें एक वनडे मैच में इस्तेमाल किया. जाधव ने उस प्रतियोगिता में असाधारण प्रदर्शन किया, क्योंकि उन्होंने 57 गेंदों पर 61 रन बनाए. दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपनी पारी में सात चौके जड़े.

4) मुरली विजय

Murali Vijay not fretting over India Test comeback: I play cricket for  sheer passion - Sports News

इस सूची में तमिलनाडु के एक और खिलाड़ी मुरली विजय हैं. अनुभवी सलामी बल्लेबाज ने उस दौरे पर भारतीय टीम के लिए तीन मैच खेले. विजय ने पांच पारियों में 178 रन बनाकर सभी को प्रभावित किया। 2018-19 के ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर उनका उच्चतम स्कोर 129 था, उन्होंने हाल ही में सीएसके के लिए आईपीएल 2020 खेला था.

5) पार्थिव पटेल

Parthiv Patel turns 33, Gujarat's baby-faced wicketkeeper packs a punch  with his dynamic batting, electrifying glovesmanship - News Nation English

पार्थिव पटेल को टेस्ट टीम में एक बैक-अप विकेटकीपर बल्लेबाज के रूप में नामित किया गया था. हालांकि, ऋषभ पंत के शानदार प्रदर्शन ने सुनिश्चित किया कि पटेल नहीं खेले. गुजरात के इस खिलाड़ी ने ऑस्ट्रेलिया में बेंचों पर आराम फ़रमाया.

6) दिनेश कार्तिक

India vs Bangladesh: Dinesh Karthik Gets First World Cup Match, 15 Years  After Making ODI Debut | Cricket News

कोलकाता नाइट राइडर्स के पूर्व कप्तान दिनेश कार्तिक उस दौरे की वनडे और टी20I टीमों में थे. कार्तिक को सीमित ओवरों के सभी मैच खेलने का मौका मिला. दाएं हाथ के विकेटकीपर बल्लेबाज ने 134.84 के शानदार स्ट्राइक रेट से 89 रन बनाए. लेकिन इस साल उन्हें टीम में जगह नहीं मिली है.

7) विजय शंकर

India vs Australia 2nd ODI: 46 Runs & 2 Wickets, But 'Calm' Likely to Win Vijay  Shankar His World Cup Ticket

विजय शंकर ने पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर एक मैच खेला था. ऑलराउंडर ने मैच में 6 ओवर फेंके, 0/23 के आंकड़े के साथ वापसी की. तमिलनाडु के इस क्रिकेटर को ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ बल्लेबाजी करने का मौका नहीं मिला. उन्होंने हाल ही में आईपीएल 2020 में SRH के लिए खेलते हुए एक चोट हुए थे.

8) खलील अहमद

Khaleel Ahmed reprimanded for provocative action

बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भारतीय सीमित ओवरों के टीम के सदस्य थे. खलील को अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए चार अवसर मिले. उभरते हुए स्टार ने अच्छा प्रदर्शन किया क्योंकि उन्होंने मेन इन ब्लू के लिए तीन विकेट लिए. हालांकि, 9 की उनकी इकॉनोमी दर से पता चलता है कि वह बहुत महंगा था.

9) अंबाती रायडू

Latest ODI chapter promises to prove defining for Ambati Rayudu - Cricket  Country

प्रशंसकों को यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि अंबाती रायडू ने 2018/19 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ कुछ ओवर भी फेंके. रायडू ने दो मैच खेले, जहां उन्होंने टीम के लिए दो ओवर फेंके. मुंबई इंडियंस के पूर्व बल्लेबाज बल्ले से ज्यादा प्रभावित नहीं कर सके. उन्होंने दौरे पर कुल 24 रन बनाए, जिसमें एक डक भी शामिल था.

10) भुवनेश्वर कुमार

Bhuvneshwar Kumar set to miss India vs West Indies ODI series through  another injury: Report

भुवनेश्वर कुमार ने अपने पिछले ऑस्ट्रेलियाई दौरे पर भारत को मिली सफलता में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. उन्होंने छह मैचों में दस विकेट चटकाए. दुर्भाग्य से, दो बार के पर्पल कैप विजेता आगामी श्रृंखला को मिस करेंगे. वह वर्तमान में घायल है, और बीसीसीआई उनकी स्थिति की निगरानी कर रहा है.

loading...
loading...

Check Also

जडेजा के ‘सब्सिट्यूशन’ पर बोले संजय मांजरेकर- अहम प्रोटोकॉल का हुआ उल्लंघन!

भारतीय टीम के पूर्व बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने शुक्रवार को कहा कि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ...