Tuesday , March 9 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / टीम इंडिया के 5 स्टार खिलाड़ी जिन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2021 की टीम में नहीं मिलेगी जगह

टीम इंडिया के 5 स्टार खिलाड़ी जिन्हें टी20 वर्ल्ड कप 2021 की टीम में नहीं मिलेगी जगह

भारत का आईसीसी के एक बड़े इवेंट को जीते हुए काफी समय हो गया है. इसलिए, ध्यान टी20 विश्व कप पर होगा, जोकि इस साल के अंत में भारत में होगा. शोपीस इवेंट पिछले साल ऑस्ट्रेलिया में होने वाला था, लेकिन COVID-19 महामारी के कारण, विश्व कप को 2021 में स्थगित दिया गया था.

हर विश्व कप में, टीमें आमतौर पर अधिकतम 15 खिलाड़ियों का चयन करने की हकदार होती हैं. हालांकि, नए नियमों के साथ, टीमों को बैकअप या रिजर्व के रूप में कुछ और खिलाड़ियों को रखने की अनुमति दी जा सकती है. भारतीय क्रिकेट के बारे में बात करते हुए, टी20 इलेवन में स्थानों की लड़ाई बहुत अधिक है. विभिन्न कारकों को ध्यान में रखते हुए, हमें लगता है कि ये पांच खिलाड़ी भारत के WC टीम में जगह बनाने से चूक सकते हैं.

1) मनीष पांडे  

मनीष पांडे को आईपीएल 2021 में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा, अगर उन्हें विश्व कप में भारत के लिए खेलने का मौका चाहिए. शीर्ष क्रम में SRH के लिए खेलने का मौका मिलने के बावजूद पिछले कुछ संस्करणों में, मनीष ने गंभीर प्रभाव नहीं डाला है. चयनकर्ता निश्चित रूप से इसे ध्यान में रखते होंगे. सूर्यकुमार यादव और इशान किशन के अच्छे प्रदर्शन ने हाल ही में बेहतर प्रदर्शन किया है, और अगर इन दोनों में से कोई भी आईपीएल 2021 में मनीष से बेहतर प्रदर्शन करता है, तो भारतीय टी 20 टीम में कर्नाटक का लडका उसकी जगह खो सकता है.

2) भुवनेश्वर कुमार

भुवी को हाल के दिनों में बहुत अधिक चोटें लगी हैं. वह फिलहाल टीम से भी दूर है, टी नटराजन और दीपक चाहर की जोड़ी ने टीम में अपनी स्थिति मजबूत की है. जब तक भुवी की चोट मुक्त और आईपीएल 2021 में अच्छा नहीं करता हैं, तब तक वह विश्व कप में नहीं खेल सकते हैं. चयनकर्ता इसके बजाय दीपक चाहर या शार्दुल ठाकुर के लिए जाएंगे, जिनका हाल के वर्षों में चोटों के साथ खराब रिकॉर्ड रहा है. टीम इंडिया के पास सीनियर गेंदबाजों के रूप में जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी की सेवाएं होंगी.

3) कुलदीप यादव

वह पहले ही टी20 टीम से बाहर हैं, लेकिन भारत में होने वाली टी20 वर्ल्ड कप को देखते हुए, कुलदीप यादव के पास अभी भी एक मौका है. हालाँकि, हमें पूरा यकीन है कि वह शो-पीस इवेंट के लिए नहीं चुना जा सकता है. टी 20 प्रारूप में, कुलदीप में आत्मविश्वास की कमी साफ़ दिखती हैं, और इससे उनका खेल प्रभावित हो रहा है. जबकि युजवेंद्र चहल सीनियर स्पिनर के रूप में जाएंगे, रवींद्र जडेजा भी इस विभाग में होंगे. वाशिंगटन सुंदर एक निश्चित चयन है, और वरुण चक्रवर्ती और राहुल चाहर भी रिडार में होंगे इसलिए, कुलदीप के लिए विश्व कप टीम में जगह बेहद मुश्किल होगा.

4) संजू सेमसन

केएल राहुल विकेटकीपर की भूमिका निभाने के लिए पहला विकल्प होंगे, वहीं ऋषभ पंत दूसरे विकल्प होंगे. पंत को ऑस्ट्रेलिया में खेलने के लिए नहीं चुना गया था, लेकिन टेस्ट में शानदार प्रदर्शन के बाद उनका आत्मविश्वास लौट आया है. वह निश्चित रूप से विश्व कप के लिए वापस आ जाएगा. दो से अधिक विकेट-कीपर्स आवश्यक नहीं हो सकते हैं, और चयनकर्ताओं के पास सूर्यकुमार यादव जैसे विशेषज्ञ मध्य-क्रम के खिलाड़ी होंगे. हालांकि, अगर शिखर धवन आउट ऑफ फॉर्म हो जाते हैं, तो संजू अभी भी सलामी बल्लेबाज के रूप में टीम में आ सकते हैं.

5) शिखर धवन

आईपीएल 2021 शिखर धवन के लिए वास्तव में महत्वपूर्ण टूर्नामेंट होगा. इसमें कोई संदेह नहीं है कि केएल राहुल और रोहित शर्मा विश्व कप के लिए पसंदीदा ओपनिंग जोड़ी होंगे. जब तक धवन आईपीएल 2021 में रन चार्ट में शीर्ष पर रहते हैं, उन्हें रोहित और केएल दोनों उपलब्ध होने का मौका नहीं मिल सकता है. इसके अलावा, ईशान किशन और देवदत्त पडिक्कल दोनों अच्छे फॉर्म में हैं, और चयनकर्ता धवन की तुलना में इन युवाओं पर विचार कर सकते हैं, जिनका स्ट्राइक-रेट इन दिनों गिर रहा है. संजू सैमसन और मयंक अग्रवाल भी विश्व कप के लिए आरक्षित सलामी बल्लेबाज के स्थान पर होंगे.

loading...
loading...

Check Also

टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम पारियों में 1000 रन बनाने वाले ये है टॉप 5 भारतीय बल्लेबाज

क्रिकेट में बल्लेबाज का काम ज्यादा से ज्यादा समय क्रीज पर बिताना होता हैं, जिससे ...