Wednesday , October 21 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / टीवी पर बजा अर्नब गोस्वामी का डंका, प्राइमटाइम में 77% दर्शक देखते हैं रिपब्लिक, दर्शकों के लिए तरसा NDTV

टीवी पर बजा अर्नब गोस्वामी का डंका, प्राइमटाइम में 77% दर्शक देखते हैं रिपब्लिक, दर्शकों के लिए तरसा NDTV

अर्नब गोस्वामी ने जब से अपना न्यूज चैनल रिपब्लिक टीवी लॉन्च किया है तभी से उनके इस चैनल ने समाचार जगत में टॉप पोजिशन बनाई हुई है। अपने आरंभ के साथ ही इंग्लिश न्यूज सेक्टर में शीर्ष स्थान बना लेने वाले इस मीडिया नेटवर्क के हिंदी चैनल ‘रिपब्लिक भारत’ ने भी व्यूअरशिप डेटा में सर्वश्रेष्ठ स्थान प्राप्त कर लिया है।

रिपब्लिक टीवी का यह हिंदी चैनल दशकों से चले आ रहे इंडिया टीवी, आजतक, एनडीटीवी इंडिया को पीछे छोड़ कर आगे बढ़ा है। इसकी जानकारी ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल ऑफ इंडिया (BARC) ने जारी की है।

हालाँकि, इन आँकड़ों के साथ ही अब जब रिपब्लिक नेटवर्क के दोनों चैनल प्रतिस्पर्धा में आगे निकल गए हैं, प्राइम टाइम में अर्नब गोस्वामी और अन्य शीर्ष एंकर के बीच का अंतर और भी व्यापक हो गया है।

BARC के ताजा आँकड़ो के अनुसार, रात 9 बजे का स्लॉट, जो प्राइम टाइम का होता है और जिसे समाचार चैनलों के शीर्ष एंकर होस्ट करते हैं, उसमें भी रिपब्लिक टीवी की व्यूअरशिप अन्य अंग्रेजी समाचार चैनलों की तुलना में बहुत अधिक है।

गौरतलब है कि अर्नब गोस्वामी रिपब्लिक टीवी पर “द डिबेट विद अर्नब गोस्वामी एट 9” शो होस्ट करते हैं। उसी समय पत्रकार राजदीप सरदेसाई इंडिया टुडे पर न्यूज़ टुडे को होस्ट करते हैं और नविका कुमार टाइम्स नाउ पर न्यूजऑवर को होस्ट करती हैं। टाइम्स नाउ में रहते अर्नब गोस्वामी इस शो को होस्ट करते थे।

9 बजे के स्लॉट के लिए रिपब्लिक टीवी का मार्किट शेयर 77.18% है, जिसका मतलब है कि अंग्रेजी न्यूज चैनल देखने वाले हर पाँच में से चार दर्शक ने रात 9 बजे अर्नब गोस्वामी के मशहूर डिबेट डिस्कशन को देखा है।

इस कड़ी में 7.56% के साथ अगला नंबर CNN News18 है। इसके बाद 7.02% के साथ तीसरे स्थान पर इंडिया टीवी है। CNN News18 के शो ब्रास ट्रैक को ज़क्का जोकोब द्वारा होस्ट किया जाता है, वहीं इंडिया टुडे के कार्यक्रम को राजदीप सरदेसाई होस्ट करते हैं।

वहीं NDTV के आँकड़ों को जान कर आप चौक जाएँगे। उसके 9PM डिबेट शो का डेटा मात्र 1.30% है। NDTV के रात 9 बजे का शो विष्णु सोम होस्ट करते हैं।

उल्लेखनीय है कि रिपब्लिक भारत भी 9 बजे के स्लॉट में सबसे टॉप स्थान पर है। हालाँकि यहाँ कंपीटिशन में अंतर अंग्रेजी चैनलों के विपरीत है। चैनल का रात 9 बजे के स्लॉट का शेयर 15.8% है। वहीं ज़ी न्यूज़ का 14.28%, आजतक का 14.06%, न्यूज़ 18 इंडिया का 12.22% और इंडिया टीवी के 11.58% शेयर डेटा सामने आया है।

अर्नब गोस्वामी का चैनल उन मुद्दों पर आवाज उठाने की वजह से चर्चा में आया है, जिन मुद्दों पर इंडिया टुडे और एनडीटीवी जैसे चैनलों ने चुप्पी साध ली थी या तथ्यों को तोड़-मरोड़कर पेश कर रहे थे। जैसे हाल ही का सुशांत सिंह राजपूत की मौत के मामले में लगातार कवरेज। आँकड़ों से पता चलता है कि उनके कार्यक्रमों को दर्शकों द्वारा पसंद किया जाता है। 75% से अधिक दर्शक उनके शो को देखते हैं। दूसरी और जो चैनल अर्नब की खिंचाई करने में पीछे नहीं रहते, उनके 9 बजे के स्लॉट के आँकड़े मार्किट में एक डिजिट से भी कम है।

loading...
loading...

Check Also

पुलिस Vs आर्मी : कराची में जनरल बाजवा के साले का मॉल लूटकर जला दी जनता, पाक के टुकड़े होना शुरू !

पाकिस्तान के टुकड़े टुकड़े होने की शुरूवात हो चुकी है, सिंध प्रान्त ने अब पाकिस्तानी ...