Monday , March 1 2021
Breaking News
Home / क्रिकेट / टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले वर्तमान के 4 बल्लेबाज

टेस्ट क्रिकेट में सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने वाले वर्तमान के 4 बल्लेबाज

टेस्ट को क्रिकेट का सर्वोच्च फॉर्मेट माना जाता हैं. क्रिकेट खेलने वाला प्रत्येक क्रिकेट अपने देश के लिए टेस्ट खेलने का सपना देखता हैं हालाँकि सभी के लिए ये संभव नहीं हैं. टेस्ट में बल्लेबाजों का प्रमुख काम क्रीज में ज्यादा से ज्यादा समय बिताते हुए बड़ी पारियां खेलना होता हैं. जबकि गेंदबाज के लिए विकेट लेना अनिवार्य होता हैं.

टेस्ट फॉर्मेट में शतक लगाना एक बड़ी उपलब्धि माना जाता हैं जबकि दोहरा शतक बल्लेबाज के लिए करियर के सबसे महत्वपूर्ण क्षणों में से एक होता हैं. आज इस लेख में हम वर्तमान के 4 ऐसे खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जिन्होंने टेस्ट में सबसे अधिक दोहरे शतक लगाने का कारनामा किया हैं. इस सूची में इंडियन कप्तान विराट कोहली टॉप पर हैं.

4) स्टीव स्मिथ- 3

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज स्टीव स्मिथ वर्तमान में टेस्ट के सबसे सफल बल्लेबाज माने जाते हैं ऐसे में उनके बिना ये सूची अधूरी हैं. स्मिथ ने अपने 77 टेस्ट के करियर में 61.80 की अद्भुत औसत से 7540 रन बनाए हैं, जिसमे 27 शतक और 31 अर्द्धशतक शामिल हैं, इस दौरान उन्होंने 3 दोहरे शतक भी जड़े हैं.

स्टीव स्मिथ के आलावा मुशफिकुर रहीम, चेतेश्वर पुजारा, अज़हर अली और रॉस टेलर ने भी 3-3 दोहरे शतक लगाने का कारनामा किया हैं.

3) केन विलियम्सन – 4

न्यूज़ीलैण्ड के कप्तान केन विलियम्सन 2021 में दोहरा शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं उन्होंने पाकिस्तान के विरुद्ध ये कारनामा किया हैं. केन ने अब तक अपने टेस्ट करियर में खेले 83 टेस्ट मैचों में 54.31 की औसत से 7115 रन बनाए हैं, जिस दौरान उन्होंने 4 दोहरे शतक सहित कुल 24 सैंकड़े जड़े हैं.

2) जो रूट- 5

भारत के खिलाफ चेन्नई में 218 रनों की ऐतिहासिक पारी खेलने के साथ ही जो रूट इस सूची में दूसरे स्थान पर आ गए हैं. रूट ने अपने 100 टेस्ट के करियर में 50.39 की औसत से 8467 रन बनाए हैं, जिस दौरान उन्होंने 5 दोहरे शतक सहित अब तक 20 शतक लगाने का कारनामा किया हैं.

1) विराट कोहली- 7

भारतीय कप्तान विराट कोहली इस सूची में टॉप पर हैं. कोहली ने अब तक अपने करियर में खेले 88 टेस्ट की 147 पारियों में 53.41 की शानदार औसत से 7318 रन बनाए हैं, जिसमे 27 शतक और 23 अर्द्धशतक शामिल हैं. हालाँकि कोहली ने 27 में से 7 शतकों की दोहरे शतक में तब्दील किया हैं.

loading...
loading...

Check Also

ये हैं क्रिकेट के 4 सबसे बड़े स्टेडियम, जानें किस में कितने लोग एक साथ देख सकते हैं मैच

क्रिकेट का खेल दुनिया में सबसे अधिक पसंद किए जाने वाले खेलों में से एक ...