Sunday , January 24 2021
Breaking News
Home / खेल / टेस्ट में सर्वाधिक बार नॉट आउट रहने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज, नंबर-1 का नाम देगा शॉक!

टेस्ट में सर्वाधिक बार नॉट आउट रहने वाले 3 भारतीय बल्लेबाज, नंबर-1 का नाम देगा शॉक!

टेस्ट क्रिकेट में जीत हासिल करने के लिए विरोधी टीम की सभी 20 विकेट लेना अनिवार्य है. ऐसे में इस फॉर्मेट में नॉटआउट रहना एक बड़ी उपलब्धि हैं. टेस्ट में सबसे अधिक बार नॉटआउट रहने वाले टॉप 10 खिलाड़ियों में सिर्फ 2 ही बल्लेबाज टॉप-आर्डर खिलाड़ी हैं. आज इस लेख में हम 3 ऐसे इंडियन खिलाड़ियों के बारे में जानेगे, जो टेस्ट फॉर्मेट में सबसे अधिक बार नॉटआउट रहकर पवेलियन लौटे हैं.

3) सचिन तेंदुलकर- 33 नॉटआउट

When Sachin Tendulkar Sought Ravi Shastri Help to Tackle Shane ...

सचिन तेंदुलकर टेस्ट क्रिकेट इतिहास में सबसे अधिक मैच खेलने वाले खिलाड़ी हैं. टेस्ट में नंबर 4 पर बल्लेबाजी करने वाले सचिन इस फॉर्मेट में राहुल द्रविड़ से अधिक 33 बार नॉटआउट रहे हैं जोकि कुछ फैन्स के लिए काफी हैरानी वाला हो सकता हैं.

सचिन टेस्ट में 16 बार शतक बनाकर नाबाद पवेलियन लौटे हैं. यहाँ तक उनके करियर की सर्वोच्च पारी 2004 में बांग्लादेश के विरुद्ध नाबाद 248 रन रही हैं. इसी साल सचिन ने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध सिडनी के मैदान पर भी नाबाद 241 रनों की यादगार पारी खेली थी.

2) वीवीएस लक्ष्मण- 34 नॉटआउट

Day-Night games won't be bad for Test format: VVS Laxman | Cricket ...

वीवीएस लक्ष्मण टेस्ट फॉर्मेट में नॉटआउट रहने वाले दूसरे सबसे सफल बल्लेबाज हैं जोकि फैन्स के लिए हैरानी वाला नहीं हैं. दायें हाथ के पूर्व बल्लेबाज यक़ीनन अपने दौर के सबसे सफल टेस्ट बल्लेबाजों में से एक रहे हैं.

134 टेस्ट मैचों के करियर में लक्ष्मण ने 45.5 की औसत और 17 शतकों की मदद से 8781 रन बनायें हैं, इस दौरान वह 34 बार नाबाद रहे हैं.

1) ईशांत शर्मा- 43 नॉटआउट

Ishant Sharma Enters Record Book After Scoring Maiden Test 50

ईशांत शर्मा टेस्ट फॉर्मेट में सबसे अधिक बार नॉटआउट रहने वाले इंडियन बल्लेबाज हैं. तेज गेंदबाज शर्मा टेस्ट में टीम के सबसे भरोसेमंद नाईटवाचमैन खिलाड़ी रहे हैं.

2010 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध मोहाली के मैदान पर 124/8 के स्कोर के बाद ईशांत ने लक्ष्मण के साथ ऐतिहासिक साझेदारी बनाकर 205 रनों का लक्ष्य हासिल करके टीम में जीत दिलाई थी. इस मैच में उन्होंने 31 रनों की महत्वपूर्ण पारी खेली थी.

ईशांत टेस्ट करियर में खेले 97 मैचों की 129 पारियों में कुल 43 बार नाबाद रहे हैं, इस दौरान उन्होंने 1 अर्धशतक की मदद से 720 रन बनायें हैं.

loading...
loading...

Check Also

WWE रेसलर की चोटी है इतनी लंबी, रस्सी बनाकर उसी से कर लेती हैं Skipping.. देखें Video

नई दिल्ली:  डब्ल्यूडब्ल्यूई (WWE) की महिला रेसलर बियांका ब्लेयर (Bianca Belair) अपनी लंबी चोटी को ...