Sunday , November 29 2020
Breaking News
Home / खेल / इतिहास में सबसे तेज गेंद डालने वाले टॉप 5 स्पिनर, हैरान कर देगी नंबर-1 की स्पीड !

इतिहास में सबसे तेज गेंद डालने वाले टॉप 5 स्पिनर, हैरान कर देगी नंबर-1 की स्पीड !

क्रिकेट दुनिया के सबसे लोकप्रिय खेलों में से एक बन गया हैं. हालंकि इस खेल के लिए खिलाड़ियों में प्रतिभा के साथ-साथ फिटनेस काफी मायने रखती हैं. क्रिकेट के खेल में अकसर बल्लेबाजों का दबदबा कायम रहता हैं हालाँकि कुछ ऐसे भी गेंदबाज रहे हैं, जिन्होंने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में दुनियाभर के बल्लेबाजों को परेशान किया हैं.

आज इस लेख में हम 5 ऐसे स्पिनरों के बारे में जानेगे, जिन्होंने अपने करियर के दौरान सबसे तेज गेंद डाली हैं.

5) शादाब खान- 111 kmph

From village cricket to World Cup for Pakistan's Shadab

पाकिस्तान के शादाब खान इस सूची मे पांचवे स्थान पर हैं. स्पिनर ने आईसीसी वर्ल्ड कप 2019 में इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट को 111 kmph की गति से गेंद डालकर सभी को हैरान किया था. इस मैच में पाकिस्तान ने इंग्लैंड को 14 रनों से हराया था.

4) क्रुणाल पांड्या- 112.5 kmph

Krunal Pandya: IPL'S INR 12.8 crore boy set for international glory

आईपीएल 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ पहले क्वालीफायर में, क्रुणाल पांड्या ने पावर-हिटर मार्कस स्टोइनिस को एक तेज बाउंसर के साथ चकित कर दिया. 12वें ओवर की आखिरी गेंद पर क्रुणाल ने मैदान के बाहर प्रशंसकों और विशेषज्ञों को आश्चर्यचकित करने के लिए एक मुश्किल गेंद फेंकी. दिलचस्प बात यह है कि गेंद 112.5 KMPH की रफ्तार की थी.

3) पियूष चावला- 117 kmph

Piyush Chawla KXIP IPL

राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ आईपीएल मैच में, किंग्स इलेवन पंजाब का प्रतिनिधित्व करने वाले पॉकेट-साइज़-डायनामाइट ने अपनी गेंद से राजस्थान रॉयल्स के बल्लेबाज शेन वॉटसन को काफी हैरान कर दिया. चावला की इस गेंद की गति 117 kmph थी.

2) अनिल कुंबले- 118 kmph

Anil Kumble: 10 Staggering Records Held By 'The Milestone Man'

भारत के पूर्व महान स्पिनर अनिल कुंबले वनडे और टेस्ट में सबसे अधिक विकेट वाले गेंदबाज हैं. कुबले हमेशा से अपनी गेंदबाजी में मिश्रण के लिए जाने जाते रहे हैं. कुंबले ने इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज मार्कस ट्रेस्कोथिक को वनडे मुकाबले में 118 kmph की गेंद डालकर सभी को हैरान कर दिया था.

1) शाहिद अफरीदी- 134 kmph

Shahid Afridi to miss final ODI against Sri Lanka - Cricket Country

पाकिस्तान के पूर्व महान ऑलराउंडर शाहिद अफरीदी तूफानी बल्लेबाजी के साथ-साथ अपनी फिरकी गेंदबाजी के लिए जाने जाते रहे हैं. अफरीदी अपने करियर के दौरान तेज गेंद के लिए मशहुर थे लेकिन न्यूजीलैंड के विरुद्ध टी20 मुकाबले में टीम साउदी को 134 kmph की गेंद डालकर उन्होंने सभी को हैरान कर दिया था.

loading...
loading...

Check Also

2021 में अगर हुई IPL की मेगा नीलामी, तो इन 5 खिलाड़ियों को जरूर रिटेन करेगी MI

अपनी पांचवीं और लगातार दूसरी आईपीएल ट्रॉफी जीतने के बाद, मुंबई इंडियंस पहले से ही ...