Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / सेहत / टॉयलेट में फ़ोन यूज करने वाले पढ़ ले ये खबर, हो सकते है इस खूनी बीमारी का शिकार

टॉयलेट में फ़ोन यूज करने वाले पढ़ ले ये खबर, हो सकते है इस खूनी बीमारी का शिकार

बवासीर एक ऐसी समस्या है जो किसी जमाने में ज्यादा उम्र के लोगों को होती थी. लेकिन अब तो ये समस्या युवाओं और बच्चों में भी आम होने लगी है। क्या आप जानते हैं कि बवासीर क्यों होती है? और किन आदतों की वजह से पनपती है।   बता दे पाईल्स को बवासीर के नाम से भी जाना जाता है। आमतौर पर यह समस्या 30 से 35 साल के व्यक्ति को होती है लेकिन आजकल यह समस्या किसी को भी कभी भी हो सकती है. यह समस्या उन लोगो को होती है । जिनका पेट साफ नहीं रहता है, जो लोग अधिक तेल युक्त भोजन का सेवन करते है। साथ ही बाहर के खाने का सेवन बहुत ही ज्यादा करते है। लेकिन इस बीच एक खास जानकारी देने जा रहे है जिससे आप अभी तक हैरान है।

आजकल छोटे-छोटे बच्चे मोबाइल का इस्तेमाल करते है। हमारी दिनचर्या में मोबाइल हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है। यहां तक की टॉइलट जाते वक्त भी मोबाइल साथ लेकर जाते हैं और वहां बैठे-बैठे इसका इस्तेमाल करते हैं ताकि टाइम पास हो सके। लेकिन यह टाइम पास आपको बीमार बना सकता है। यह एक आदत आपको कई जानलेवा बीमारियों का शिकार बना सकती है।

हो सकती है ये खतरनाक बीमारियां:

जब आप मोबाइल लेकर कमोड में  बैठते है आपका पूरा ध्यान मोबाइल में लग जाता है और आप कितनी देर तक फोन लेकर कमोड पर बैठे रहते हैं उस वजह से हैमरॉयड्स यानी पाइल्स या बवासीर होने का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

आप जितने ज्यादा देर तक टॉइलट में फोन यूज करेंगे उतनी ज्यादा देर तक कमोड पर बैठे रहेंगे जिससे ऐनस और लोअर रेक्टम की मांसपेशियों और नसों पर प्रेशर बढ़ने लगता है और पाइल्स का खतरा बढ़ जाता है।

लेकिन अगर जानलेवा बीमारियों से बचाना है तो पानी ज्यादा से ज्यादा पीएं साथ में रोजाना एक्सर्साइज करें और सबसे जरुरी बात बेस्ट तरीका यह है कि टॉइलट जाते वक्त अपने फोन को बाहर ही छोड़ दें।

loading...
loading...

Check Also

बीमारियों को आपसे कोसों दूर रखेगा ये सस्ता फल, जादू की तरह बढ़ा देता उम्र

अमर बेल प्राकृतिक रूप से पेडों की टहनियों में पनपने वाली बेल है। यह बेल ...