Wednesday , January 27 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / ट्रंप की हार से अमेरिका में हुआ दंगा तो भारतीय बोले- वहां MLA खरीदने का ऑप्शन नहीं है क्या ?

ट्रंप की हार से अमेरिका में हुआ दंगा तो भारतीय बोले- वहां MLA खरीदने का ऑप्शन नहीं है क्या ?

अमेरिकी चुनावों में मिली शर्मनाक हार के बाद से ही राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप लगातार लोगों को भड़काने की कोशिश कर रहे थे। वह चुनाव में धांधली के आरोप लगाकार अपने समर्थकों से इसके ख़िलाफ़ आवाज़ उठाने की अपील कर रहे थे। उनकी इस अपील का असर तब देखने को मिला जब बुधवार को उनके समर्थकों ने अमेरिका संसद पर धावा बोल दिया।

संसद पर ये हमला तब हुआ जब वहां नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत की पुष्टि के लिए एक सत्र बुलाई गई थी। सत्र के शुरु होते ही ट्रंप समर्थक दंगाई संसद के अंदर घुस आए और वहां तोड़फोड़ करने लगे।
दंगाइयों के हाथों में बंदूक भी थी। जिससे वहां फायरिंग की घटना को अंजाम दिया गया। इस फायरिंग में एक महिला सहित चार लोगों को मारे जाने की ख़बर है। हमले में कई अधिकारी भी घायल हुए हैं।

इस हमले को लेकर दुनियाभर से प्रतिक्रियाएं आ रही हैं। अमेरिकी नेताओं से लेकर दुनियाभर के तमाम बड़े नेताओं ने घटना को शर्मनाक बताते हुए इसकी कड़ी निंदा की है। वहीं भारत में सोशल मीडिया यूज़र्स भी इस घटना पर अपनी राय रख रहे हैं। पत्रकार रणविजय सिंह ने इस घटना के ज़रिए भारत की मौजूदा लोकतांत्रिक प्रक्रिया पर सवाल खड़े किए हैं।

उन्होंने तंज़ कसते हुए ट्वीट कर लिखा, “अमेरिका में इतनी तोड़ फोड़ क्यों? सांसद-विधायक खरीदने का ऑप्शन नहीं है क्या?”

ग़ौरतलब है कि भारत में हाल के दिनों में कई ऐसे चुनाव देखने को मिले हैं, जिसमें जनादेश पाने वाली पार्टी को कथित तौर पर विधायकों की ख़रीद-फरोख़्त के चलते विपक्ष में बैठना पड़ा है।

कर्नाटक और मध्य प्रदेश ऐसे ही चुनावों के गवाह बने हैं। इन दोनों ही राज्यों में बीजेपी को जनादेश नहीं मिला था, लेकिन बाद में बीजेपी यहां सत्ता पर क़ाबिज़ हो गई।

बीजेपी पर आरोप लगे कि उसने सरकार गिराने के लिए सत्तापक्ष के विधायकों को ख़रीद लिया।

खबर साभार- बोलता हिंदुस्तान

loading...
loading...

Check Also

क्या सॉफ्ट हिंदुत्व की राजनीति के चलते आजम को नजरअंदाज कर रहे अखिलेश?

उत्तर प्रदेश में 2022 में विधानसभा चुनाव होना हैं। बीते दिनों भारतीय जनता पार्टी (BJP) ...