Tuesday , October 27 2020
Breaking News
Home / ख़बर / ट्रेन में पैंट्री कार को बंद करने की फिराक में रेलवे, जानिए क्या हो रही प्लानिंग

ट्रेन में पैंट्री कार को बंद करने की फिराक में रेलवे, जानिए क्या हो रही प्लानिंग

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) लगातार चीजों को हाइटेक बनाने की कोशिश में लगा हुआ है। साथ ही मुनाफा बढ़ाने के लिए एक और बड़ी प्लानिंग की है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रेलवे के एक बड़े यूनियन ने रेल मंत्रालय को चिट्ठी लिखकर ट्रेन में मौजूद पेंट्री कार (Pantry Car) को हटाकर उसकी जगह 3AC कोच लगाने की बात कही है। रेलवे की दलील है कि पेंट्री से किसी भी तरह का रेवेन्यू जेनरेट नहीं हो रहा है, जबकि एसी कोच के लगाए जाने से पैसेंजर्स की संख्या बढ़ेगी। इससे कमाई में इजाफा होगा।

मालूम हो कि लॉकडाउन के चलते रेल के पहिए डेढ़ से दो महीने के लिए थम से गए थे। इस दौरान रेलवे को काफी नुकसान उठाना पड़ा। अब धीरे-धीरे रेलवे दोबारा विकास की पटरी पर स्पीड पकड़ने में लगा हुआ है। तभी ऑल इंडिया रेलवेमेंन्स फेडरेशन (All India Railwaymens Federation) ने रेल मंत्रालय से पत्र के जरिए पेंट्री कार हटाए जाने की अपील की है। रेलवे की अगर ये प्लानिंग अमल में आती है तो यात्रियों के लिए मुश्किल हो सकती है। क्योंकि ज्यादातर पैसेंजर्स पेंट्री से खाने-पीने का सामान लेते हैं। आमतौर पर दूर के सफर एवं रात में यात्रा करने वालों के लिए ये एक अच्छा विकल्प है। मगर नए बदलाव से उन्हें खाने-पीने की दिक्कत हो सकती है।

बेस किचन का विकल्प आ रहा सामने
रेलवे काफी समय से ट्रेनों में बने पेंट्री कार को हटाने पर विचार कर रहा है। इसके बदले वो बेस किचन (Base Kitchen) को बढ़ावा देने पर विचार कर रहा है। इसके लिए स्टेशनों पर नए तरीके से किचन को डिजाइन किया जाएगा। जहां स्वच्छता के साथ खाना बनाया जाएगा। इससे यात्रियों को ट्रेन में स्वादिष्ट और हाइजीनिक फूड मिलेगा। इससे समय की भी बचत होगी। यात्री ऐप के जरिए संबंधित स्टेशन पर आासनी से खाना मंगवा सकेंगे। बेस किचन में तैयार खाने को पहुंचाने से लेकर उसकी पैकेजिंग की क्वालिटी मेंनटेन करने की जिम्मेदारी आरसीटीसी की होगी।

loading...
loading...

Check Also

खौफनाक आंकड़ा : दिल्ली में कोरोना ने कर दिया कत्लेआम, 24 घंटों में तो ले ली इतने लोगों की जान

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में ढाई हजार से अधिक कोरोना के नए मामले सामने ...