Sunday , March 7 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / ट्रैक्टर परेड से दिल्ली पुलिस ने ली सीख, किसानों के चक्का जाम से पहले बढ़ाई गई सुरक्षा

ट्रैक्टर परेड से दिल्ली पुलिस ने ली सीख, किसानों के चक्का जाम से पहले बढ़ाई गई सुरक्षा

नई दिल्ली : आंदोलनकार किसानों की तरफ से देश के कई हिस्सों में चक्का जाम के आह्वान के मद्देनजर केंद्र ने दिल्ली पुलिस को राष्ट्रीय राजधानी में सभी प्रमुख प्रतिष्ठानों की कड़ी सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है, ताकि 26 जनवरी की लाल किले जैसी कोई घटना नहीं हो। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस को न्यूनतम बल प्रयोग करने का निर्देश दिया गया है, लेकिन यह भी कहा गया है कि सुरक्षाकर्मियों के लिए खतरा बनने वाले लोगों से सख्ती से निपटा जाए।

शाह, डोभाल की हाई लेवल मीटिंग
आधिकारिक सूत्रों ने शुक्रवार को बताया कि ये निर्देश केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह की अध्यक्षता में हुई एक उच्च स्तरीय बैठक में जारी किए गए। बैठक गुरुवार को हुई थी जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजीत डोभाल, दिल्ली पुलिस आयुक्त एस एन श्रीवस्तव सहित अन्य शामिल हुए। सूत्रों ने बताया कि दिल्ली पुलिस को संसद भवन, इंडिया गेट जैसे राष्ट्रीय महत्व के स्थानों पर फुलप्रूफ सुरक्षा सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है। बैठक के दौरान इस बात पर जोर दिया गया कि गणतंत्र दिवस पर हुई हिंसा की घटना दोबारा नहीं होनी चाहिए।

दिल्ली पुलिस ने बताई अपनी तैयारी

दिल्ली पुलिस ने मंत्रालय को बताया कि वह उत्तर प्रदेश और हरियाणा पुलिस के साथ तालमेल बिठा रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि चक्का जाम के दौरान हिंसा की कोई घटना ना हो और आम आदमी को कम से कम असुविधा हो। संयुक्त किसान मोर्चा ने इस हफ्ते की शुरुआत में घोषणा की थी कि शनिवार को दोपहर 12 बजे से तीन बजे तक तीन घंटों के लिए राष्ट्रव्यापी चक्का जाम किया जाएगा। हालांकि, भारतीय किसान यूनियन के नेताओं के मुताबिक दिल्ली, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड को चक्का जाम से छूट दी गई है।

सूत्रों ने बतया कि इस बीच सरकार ने यह फैसला भी किया है कि चक्का जाम के मद्देनजर जहां कहीं जरूरत होगी, वहां अतिरिक्त अर्द्धसैनिक बल भेजे जाएंगे। मुख्यतः पंजाब के किसान केंद्र के नए कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग करते हुए पिछले करीब दो महीने से अधिक समय से दिल्ली की सीमाओं पर प्रदर्शन कर रहे हैं।

loading...
loading...

Check Also

1 अप्रैल से हर कार में जरूरी होगा ये खास फीचर, आपकी सुरक्षा के लिए सरकार ने उठाया कदम

नई दिल्ली। अप्रैल की पहली तारीख से कार चलाना पहले से अधिक सुरक्षित हो जाएगा। ...