Sunday , April 18 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / तीन गुना रफ्तार से बढ़ रही है कोरोना की दूसरी लहर, जानिए किस राज्य में कितने मरीज?

तीन गुना रफ्तार से बढ़ रही है कोरोना की दूसरी लहर, जानिए किस राज्य में कितने मरीज?

नई दिल्ली : भारत में कोरोना के प्रकोप ने एक बार फिर से प्रचंड रूप धारण कर लिया है। लगातार बढ़ रहे कोरोना मामलों के बीच शनिवार को भारत में कोरोना के रेकॉर्ड 93,000 नए मामले सामने आए हैं जो बीते करीब 5 महीनों में एक दिन में सबसे ज्यादा मामले हैं। इस दौरान 514 लोगों ने अपनी जान भी गंवाई है जो 4 दिसंबर के बाद पहली बार है। इसी के साथ ही एक बार फिर रोजाना कोरोना केसों के मामले में भारत दुनिया में पहले नंबर पर पहुंच गया। शुक्रवार को करीब 89,000 नए मामले सामने आए थे जो दुनिया में सबसे ज्यादा थे। इसके बाद अमेरिका (70,024) और ब्राजील (69,662) का नंबर था।

तीन गुना रफ्तार से बढ़ रही कोरोना की नई लहर
भारत में कोरोना की नई लहर तीन गुनी रफ्तार से बढ़ रही है। दूसरी लहर में एक दिन में केस 20 हजार से 80 हजार पहुंचने में महज 20 दिन लगे। पिछले साल पहली लहर के दौरान इसमें 64 दिन लगे थे। देश में शुक्रवार को 89 हजार से ज्यादा केस आए और यह पिछले साल के ऑल टाइम हाई से महज 9 हजार कम रहे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि इनमें से 81.42% केस 8 राज्यों से हैं। शनिवार को 714 मौतें भी हुईं। इनमें महाराष्ट्र समेत 5 राज्यों से ही 86% मौतें हैं।

सबसे खराब हाल महाराष्ट्र का
देश में पिछले साल 16 सितंबर को सबसे ज्यादा 97,860 मरीज मिले थे। इसके बाद आंकड़ा कम होना शुरू हुआ और इस साल 11 फरवरी को 10,988 केस तक गिरा। माना जाता है कि इसके बाद देश में कोरोना की दूसरी लहर शुरू हुई। इंफेक्शन रेट भी जहां पिछले साल जून में 5.50% था, वहीं अब यह 6.80% की तेजी से बढ़ रहा है। सबसे खराब हाल महाराष्ट्र का है, जहां 24 घंटे में 48 हजार के करीब केस आए हैं। इससे ज्यादा केस ब्राजील और अमेरिका में ही मिल रहे हैं।

महाराष्ट्र में 8वीं तक के स्टूडेंट्स बिना एग्जाम प्रमोट होंगे
इसे देखते हुए महाराष्ट्र में 8वीं तक के सभी छात्रों को बिना एग्जाम प्रमोट किया जाएगा। पुणे में शनिवार से 12 घंटे का कर्फ्यू शुरू हुआ है। ओडिशा के 10 शहरों में सोमवार से रात का कर्फ्यू लगाया गया है। हिमाचल में 15 अप्रैल तक सभी शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। छत्तीसगढ़ के दुर्ग में श्मशान घाट में जगह कम पड़ रही है। इस शहर में मंगलवार से 14 अप्रैल तक कंप्लीट लॉकडाउन है।

1.4 करोड़ पार हो सकती है कोरोना केसों की संख्या
कोरोना वायरस की दूसरी लहर हर दिन नया रेकॉर्ड बना रही है। तेजी से बढ़ते संक्रमण के बीच बेंगलुरु के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस (IISC) के एक अनुमान में कहा गया है कि अगर कोरोना का मौजूदा ट्रेंड जारी रहा तो मई के अंत तक को‍रोना केसों की संख्या 1.4 करोड़ को पार कर सकती है और इस समय ऐक्टि‍व केस करीब 3.2 लाख होंगे। रिसर्च के मुताबिक, अप्रैल के मध्य का वक्त संक्रमण का पीक हो सकता है जब ऐक्टि‍व केस 7.3 लाख तक जा सकते हैं। वहीं, बदतर हालात में मई के अंत तक ऐक्टि‍व केस की संख्या एख बार फिर 20 लाख तक पहुंच सकती है।

loading...
loading...

Check Also

बच्ची का मुंह रह गया खुला, लेकिन वरुण ने मासूम को नहीं खिलाया केक-देखे Vedio

बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन और वरुण धवन इन दिनों अपनी फिल्म भेड़िया की शूटिंग कर ...