Monday , January 18 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / तीन लाख रुपए सालाना कमाने वालों को लाइट हाउस प्रोजेक्ट में मिलेगा आशियाना, जानें पूरी योजना

तीन लाख रुपए सालाना कमाने वालों को लाइट हाउस प्रोजेक्ट में मिलेगा आशियाना, जानें पूरी योजना

लखनऊ. नए साल 2021 की पहली जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लखनऊवासियों को लाइट हाउस प्रोजेक्ट का तोहफा दिया। लखनऊ में सुलतानपुर रोड पर स्थित अवध विहार योजना में लाइट हाउस प्रोजेक्ट को बनाया जाएगा। जिनका आया तीन लाख रुपए से कम होगी वह ही इस प्रोजेक्ट के लाभार्थी होंगे। लाइट हाउस प्रोजेक्ट क्या है, इसकी कीमत कितनी है, कौन इस योजना के पात्र है, यह कहां बनेगा और कब तक मिल जाएगा। इन तमाम सवालों को लेकर सब जूझ रहे हैं। जानिए लाइट हाउस प्रोजेक्ट क्या है?

लाइट हाउस प्रोजेक्ट क्या है? :- लाइट हाउस प्रोजेक्ट क्या है? गरीब व मध्‍यम वर्ग के लिए घर बनाने के लिए नई टेक्नोलॉजी को लाइट हाउस प्रोजेक्ट का नाम दिया गया है। लाइट हाउस प्रोजेक्ट केंद्रीय शहरी मंत्रालय की महत्वाकांक्षी योजना है। इसमें खास तकनीक का प्रयोग से सस्ते और टिकाउ फ्लैट बनाए जाते हैं। इसमें फैक्टरी से ही बीम-कॉलम और पैनल पहले से ही तैयार कर लिया जाता है। जिससे इस इस तरह के फ्लैट तैयार होने में जहां लागत कम आती है वहीं यह कम समय में पूरा हो जाता है। इस योजना में बने मकान भूकंपरोधी होते हैं।

लाइट हाउस प्रोजेक्ट में फ्लैट की कीमत और एरिया :- लाइट हाउस प्रोजेक्ट में फ्लैट का पूरा कारपेट एरिया 34.50 वर्ग मीटर में होगा। इसके तहत 14 मंजिला टावर बनाए जाएंगे। जिसमें कुल 1,040 फ्लैट होंगे। हर फ्लैट 415 वर्ग फुट का होगा। अगर लाइट हाउस प्रोजेक्ट में एक फ्लैट की कीमत पर बात करें तो वह 4.76 लाख रुपए है। पर इन फ्लैट की कुल लागत करीब 12.59 लाख रुपए आ रही है। जिसमें केंद्र और उत्तर सरकार की तरफ से 7.83 लाख रुपए अनुदान दिया जा रहा है। फ्लैट का आवंटन प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अनुसार होगा।

अवध विहार में बनेगा लाइट हाउस प्रोजेक्ट :- यूपी के नगर विकास मंत्री आशुतोष टंडन ने बताया कि, लाइट हाउस प्रोजेक्ट के लिए लखनऊ शहीद पथ स्थित अवध विहार योजना का चयन किया गया है। अवध विहार सेक्टर-पांच में भूखंड संख्या जी-एच-4 की दो हेक्टेयर भूमि पर इसका निर्माण होगा। इस योजना को पूरा होने में करीब एक साल का वक्त लगेगा। वर्ष 2022 में इसे आंवटितों को सौंपा जाएगा। लखनऊ में लाइट हाउस प्रोजेक्ट पर करीब 131 करोड़ रुपए की लागत आएगी।

लाइट हाउस प्रोजेक्ट के तहत छह शहरों का चयन :- यह योजना केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्रालय ने वर्ष 2017 में ग्लोबल हाउसिंग टेक्नोलॉजी चैलेंज-इंडिया (GHTC) के तहत लाइट हाउस प्रोजेक्ट को शुरू किया गया था। इसके लिए अगरतला (त्रिपुरा), रांची (झारखंड), लखनऊ (उत्तर प्रदेश), इंदौर (मध्य प्रदेश), राजकोट (गुजरात) और चेन्नई (तमिलनाडु) शहरों का चयन किया गया।

loading...
loading...

Check Also

यूपी का मौसम विभाग बोला- ठंड से नहीं मिलेगी राहत, अभी तो और घनघोर होगी सर्दी

सुलतानपुर. Sultanpur Weather Forecast. पूरे उत्तर प्रदेश में सर्दी का सितम जारी है। सुलतानपुर में सोमवार ...