Friday , September 25 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / तूफान में उखड़ा 215 साल पुराना पेड़, जड़ों में जो दिखा वो सबको हैरान कर दिया

तूफान में उखड़ा 215 साल पुराना पेड़, जड़ों में जो दिखा वो सबको हैरान कर दिया

जमाना सोशल मीडिया का है इसलिए आए दिन जो भी खबरें आती हैं वो हर किसी तक पहुंच जाती हैं। वहीं ये बात भी सच है कि सेाशल मीडिया के आ जाने से छोटी से छोटी खबरें जो देश के किसी भी कोने की हो हम सभी के सामने आ जाती है। वहीं इन खबरों के बीच कुछ अजीबों गरीब खबरें भी सामने आती है जो कभी कभी बड़े ही तेजी से वायरल होती है। लेकिन कई बार इन खबरों पर यकीन कर पाना असंभव सा लगता है।

आज भी एक ऐसा ही मामला सामने आया है, ये मामला भारत आयरलैंड का है। ये घटना बीते दिनों की है जब एक भयंकर तूफान आयरलैंड में आया था इस तूफान में करीब 215 साल पुराना वृक्ष जड़ समेत उखड़ कर गिर गया। अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें हैरान होने वाली क्‍या बात है तो आपको बता दें कि हैरानी पेड़ के उखड़ने से नहीं बल्कि उसके उखड़ने के बाद उसके जड़ को देखकर हुई। जी हां, तूफान इतना तेज था कि पेड़ की जड़े बाहर आ गई और उन जड़ों में कुछ ऐसा दिखा किलोगों ने पुलिस को फोन कर दिया।

दरअसल पेड़ के गिरने की वजह से उसके जड़ो की जगह को देखने के लिए जब पुलिस पहुंची तो पाया कि पेड़ के नीचे एक आधा कंकाल मौजूद था जिसे देखकर पुलिस भी हैरान रह गई। पुलिस को भी ये समझ नहीं आ रहा था कि आखिर एेसा कैसे हुआ, तभी इस खबर का पता लगते ही वहां कुछ साइंटिस्ट पहुंच गए।

साइंटिस्ट्स भी पेड़ की जड़ से निकले उस अजीबो-गरीब कंकाल को देखकर हैरान हो गए। जिसके बाद वैज्ञानिकों के सामने ये एक बड़ा सवाल था कि आखिर यह कंकाल किसका है जिसका पता लगाने के लिए वैज्ञानिकों ने जोरों शोरों से जांच शुरू कर दी। और तो और वहां के आसपास के इलाके से छानबीन करके इसकी स्टडी शुरू की जिसमें कुछ ऐसे तथ्‍य सामने आने लगे जो और भी ज्‍यादा हैरान कर देने वाले थें।

वैज्ञानिकों ने कार्बन डेटिंग पद्धति से ये पता लगाने की कोशिश की कि आखिर वो शख्‍स कौन था जिसका वो कंकाल था और उसकी उम्र मौत के समय 17 से 20 वर्ष के बीच थी। फिर कार्बन आइसोटोप पद्धति से यह पता चला की यह कंकाल 1000 साल पुराने किसी व्यक्ति का है। इस जांच में पता चला कि इस व्यक्ति के शरीर को काटा गया था और फिर इसके शरीर को काटने के बाद उसके हाथ भी काटे गए थे।

Check Also

कम पैसों में ज्यादा मिलेगी बिजली, सोलर पैनल के लिए सरकार दे रही 15 हजार की सब्सिडी

नई दिल्ली। बिजली की बढ़ती खपत और संस्थानों की कमी के चलते केंद्र समेत राज्य ...