Friday , January 22 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / मौसम की आंखमिचौली : 20 साल में पहली बार जनवरी में मानसून, तेज बारिश के लिए तैयार रहें ये शहर!

मौसम की आंखमिचौली : 20 साल में पहली बार जनवरी में मानसून, तेज बारिश के लिए तैयार रहें ये शहर!

भोपाल। राजधानी भोपाल में बीते दिनों से मौसम बारिश (weather forecast) वाला बना हुआ है। दो दशक बाद जनवरी के पहले हफ्ते में देशभर में मानसून जैसा माहौल बन गया। उत्तर के पहाड़ी राज्यों में जबरदस्त बर्फबारी हुई तो दक्षिण के राज्यों में भारी (rain) बारिश। दक्षिण में जनवरी में बारिश के 100 साल तक के रिकॉर्ड टूट गए। वहीं मौसम विभाग का कहना है कि मध्य प्रदेश में पश्चिमी विक्षोभ के कारण नए साल में बारिश का सिलसिला जारी है। आने वाले 24 घंटों में मध्यप्रदेश के करीब पांच संभागों और करीब आधा दर्जन जिलों में बारिश की संभावना है।

इन जिलों में हो सकती है बारिश

भोपाल समेत मध्यप्रदेश के 27 जिलों में रुक-रुककर बारिश हो रही है। राजधानी में बारिश से दिन का पारा 6.7 डिग्री लुढ़ककर 20.9 डिग्री पर पहुंच गया। यह सामान्य से 3 डिग्री कम है। वहीं, भोपाल में रात का तापमान में 9 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया। मौसम विभाग की मानें तो आने वाले 24 घंटों के दौरान भोपाल, होशंगाबाद, ग्वालियर, चंबल एवं सागर संभागों के जिलों में बारिश हो सकती है। इसके अलावा जबलपुर, नरसिंहपुर, उमरिया, शहडोल, रीवा, सतना और सीधी में भी बादल बरस सकते हैं।

अरब सागर से आ रही नमी के चलते तकरीबन 14 जनवरी के बाद तापमान में गिरावट देखने को मिलेगी। वहीं भोपाल का न्यूनतम 19.2 डिग्री दर्ज किया गया है। उनके अनुसार आने वाले एक सप्ताह तक मौसम का मिजाज यूं ही बना रहेगा। कई स्थानों पर ओला गिरने की चेतावनी दी है।

loading...
loading...

Check Also

मोदी करेंगे विपक्ष की बोलती बंद, दूसरे फेज में खुद लगवाएंगे टीका

नई दिल्ली ;  कोरोना टीकाकरण अभियान (Corona Vaccination Drive) के दूसरे चरण में पीएम मोदी को ...