Tuesday , March 2 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / अगले 3 दिनों तक यूपी वालों की जमेगी कुल्फी, तेज शीतलहर को तैयार रहें ये जिले

अगले 3 दिनों तक यूपी वालों की जमेगी कुल्फी, तेज शीतलहर को तैयार रहें ये जिले

लखनऊ. यूपी में मौसम तेजी के साथ बदल रहा है। अभी तक प्रदेश में चारों तरफ घना कोहरा छाया हुआ था। सर्द मौसम के साथ आसमान से नन्ही-नन्ही बूंदें गिर रहीं थी। पूर्वी हवाओं का जोर था। पर अचानक हवाओं ने अपना रुख बदला लिया है। सोमवार सुबह से पश्चिम व उत्तर-पश्चिम हवाओं ने चलना शुरू कर दिया है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि, यूपी के कई जिलों में आने वाले तीन दिन तक तेज शीतलहर चलेंगी, जिसे प्रदेश में गलन और ठंड बढ़ जाएगी। पहाड़ों से आने वाली बर्फीली हवाओं से तापमान यकायक नीचे गिर पड़ेगा। जिससे ठिठुरन, ठंड और घना कोहरा बढ़ जाएगा। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से पहाड़ों पर बर्फबारी की संभावना बरकरार है।

तीन दिन शीतलहर और कोहरे का अलर्ट :- राजधानी लखनऊ समेत कई जिलों में सोमवार सुबह कोहरे के साथ कड़ाके की ठंड पड़ रही थी। लोग रजाईयों में दुबके बैठे थे। पर 26 जनवरी की वजह से गणतंत्र दिवस की तैयारियों में लगे होने की वजह से लोग मन मार कर अपने घरों से आफिस के लिए निकले। मौसम विभाग ने तीन दिन के लिए शीतलहर और कोहरे का अलर्ट जारी किया है। डाक्टरों ने सलाह दी है कि बच्चों और बुजुर्गों का पूरा ख्याल रखें। गरम कपड़े पहनें कोई भी कोताही या लापरवाही ने बरतें।

कोहरे से यातायात प्रभावित:- यूपी में सोमवार सुबह से बर्फीली हवाओं की वजह से मौसम बेहद सर्द है। कोहरा भी सोमवार देर सुबह तक छाया रहा। कोहरे की वजह से विजिबिलिटी बहुत कम हो गई है। जिस वजह से सड़क, वायु, रेल यातायात प्रभावित हुआ है। हाईवे पर वाहन चालक दिन में भी हेडलाइट जलाकर धीमी रफ्तार से वाहन चला रहे हैं। वाराणसी में विजिबिलिटी 25 मीटर रही। वहीं ट्रेनों का हाल और बुरा है। आधा दर्ज ट्रेनें काफी देरी से चल रही हैं। पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन (मुगलसराय) रेलवे स्टेशन से होकर गुजरने वाली स्पेशल ट्रेनें पुरुषोत्तम एक्सप्रेस, मगध एक्सप्रेस, ब्रह्मपुत्र मेल, लोकमान्य तिलक टर्मिनस कामाख्या एक्सप्रेस, भुवनेश्वर नई दिल्ली संपर्क क्रांति और उधना जयनगर एक्सप्रेस समेत आधा दर्जन ट्रेनें काफी देरी से चल रही हैं। वैसे कोहरे की वजह से रेल विभाग ने 15 जनवरी से करीब 32 ट्रेनें 31 जनवरी तक रद्द कर दिया और कुछ ट्रेनों की फ्रीक्वेंसी कम कर दी है। ट्रेन के इंतजार में स्टेशन पर यात्री ठंड में ठिठुरते दिखे।

पाला गेहूं के लिए फायदेमंद:- दिन में तेज सर्द हवाओं के चलने व रात में हवा के बंद होने से पाला पड़ने की संभावना बढ़ जाती है। पाला गेहूं की फसल के लिए फायेदमंद होता है, पर सरसों की फसल बर्बाद हो जाएगी। पाला पड़ने से सरसों का फूल गिर जाते हैं। इसके साथ ही पाला सब्जियों की फसल सरसों, आलू, पालक को नुकसान पहुंचाती है। और अब आजकल पाला गिर रहा है। गेहूं के किसानों को छोड़ बाकी सभी किसान इस वक्त चिंतित हैं।

अत्याधिक और न्यूनतम तापमान में उतार चढ़ाव रहेगा :- कानपुर स्थित चंद्रशेखर आजाद कृषि विश्वविद्यालय के मौसम विज्ञानी डॉ. एसएन सुनील पांडेय ने बताया कि, जम्मू कश्मीर के पास पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय हो गया है। इससे उत्तर भारत के मैदानी क्षेत्रों में तेज हवा संग घने कोहरे का अलर्ट जारी किया है। सुबह और शाम को कोहरा पड़ेगा, जबकि दोपहर में धूप निकलेगी। अत्याधिक और न्यूनतम तापमान में उतार चढ़ाव रहेगा।

loading...
loading...

Check Also

औरत के किस अंग को छूने से लगता है पाप, क्या ये बात जानते हैं आप ?

आज के समय में हमें जनरल नॉलेज का ज्ञान रखना बहुत जरुरी है. आप किसी ...