Sunday , April 18 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान: एक और खास रेकॉर्ड बाबर आजम के नाम, अमला और कोहली छूटे पीछे

दक्षिण अफ्रीका बनाम पाकिस्तान: एक और खास रेकॉर्ड बाबर आजम के नाम, अमला और कोहली छूटे पीछे

बीते शुक्रवार को सेंचुरियन में खेले गए पहले वनडे मुकाबले में पाकिस्तान ने दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट से हरा दिया।मेहमान टीम से जीत के नायक रहे कप्तान बाबर आजम, जिन्होंने 104 गेंदों में 103 रनों की शतकीय पारी खेली थी। यह उनका वनडे करियर का 13वां शतक था और वह सबसे कम पारियों में 13 शतक लगाने वाले बल्लेबाज बने हैं। उनकी उपलब्धि पर एक नजर डालते हैं।

सबसे तेज 13 शतक तक पहुंचे बाबर, अमला को पीछे छोड़ा

बाबर ने 76वीं पारी में अपना 13वां शतक लगाया है और वह इस उपलब्धि तक सबसे तेज पहुंचे हैं।उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के पूर्व दिग्गज हाशिम अमला को पीछे छोड़ा है। बता दें अमला ने अपने 13वां वनडे शतक 83वीं पारी में लगाया था।

वहीं भारतीय कप्तान विराट कोहली इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने अपना वनडे करियर का 13वां शतक 86वीं पारी में पूरा किया था।

बाबर ने इमाम के साथ की बड़ी साझेदारी

लक्ष्य का पीछा करते हुए नौ के स्कोर पर पाकिस्तान ने अपना पहला विकेट फखर जमान के रूप में गंवा दिया। उसके बाद पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (103) और इमाम उल हक (70) ने दूसरे विकेट के लिए 177 रनों की साझेदारी की।

बाबर और इमाम के बीच हुई यह साझेदारी सेंचुरियन में किसी पाकिस्तानी जोड़ी द्वारा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ की गई सबसे बड़ी वनडे साझेदारी है।

पाकिस्तान ने ऐसे हासिल की जीत

पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 55 के स्कोर पर चार विकेट गंवा दिए थे। हालांकि, वान डर डूसेन (123*) और डेविड मिलर (50) ने 273/6 के स्कोर तक पहुंचाया। पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी और हारिस रौफ ने दो-दो विकेट लिए।

स्कोर का पीछा करते हुए पाकिस्तान के लिए बाबर (103) और इमाम (70) ने शानदार पारियां खेली। 70 रनों के भीतर पांच विकेट गंवाने के बावजूद पाकिस्तान ने जीत हासिल की।

2020 में तीनो फॉर्मेट में 50 से अधिक की औसत रखने वाले इकलौते क्रिकेटर थे बाबर

बाबर को PCB ने साल 2020 का ‘मोस्ट वैल्यूएबल क्रिकेटर’ चुना था।बाबर ने 2020 में खेले तीन वनडे मैचों में 110 की शानदार औसत से 221 रन बनाए थे। इसके अलावा उन्होंने चार टेस्ट मैचों में 67.6 की औसत के साथ 338 और आठ टी-20 इंटरनेशनल मुकाबलों में 55.2 की औसत के साथ 276 रन बनाए थे। 2020 में तीनो फॉर्मेट में 50 से अधिक की औसत रखने वाले बाबर इकलौते बल्लेबाज रहे थे।

loading...
loading...

Check Also

बच्ची का मुंह रह गया खुला, लेकिन वरुण ने मासूम को नहीं खिलाया केक-देखे Vedio

बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन और वरुण धवन इन दिनों अपनी फिल्म भेड़िया की शूटिंग कर ...