Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / सेहत / दही के साथ ये चीज खाने की कभी न करेंं गलती, वरना हमेशा होगा पछतावा

दही के साथ ये चीज खाने की कभी न करेंं गलती, वरना हमेशा होगा पछतावा

दही तो हम सब लोग ही खाते हैं लेकिन कुछ लोगों के लिए दही उनका फेवरेट होता है. वैसे तो दही हमारे सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है, इसे कैल्शियम से लेकर लैक्टिक एसिड तक का बेहतरीन सोर्स माना जाता है.अगर आप इसे सही तरीके से खाते हैं तो ये आपको बहुत फायदा पहुंचाएगा. डाइजेशन के लिए दही से अच्छा कोई चीज हो ही नहीं सकता लेकिन कुछ चीजों के साथ अगर दही मिलाकर खाएं तो दही उल्टा असर कर जाती है. बदहजमी,गैस जैसी तमाम बीमारियों होने लगती है.

दरअसल दही की तासीर ठंडी होती है. अगर आप कोई ऐसी चीज़ खा लेते है जो गर्म तासीर की है तो दही और यह चीज मिलकर हमारे बॉडी को टॉक्सिक पहुंचाते हैं यानी कि हमारे बॉडी को हार्म करते हैं और नुकसान पहुंचाते हैं.कई बार स्किन की भी बीमारी होती है.

इसलिए आपको दही खाते हुए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए ताकि आपको कोई नुकसान ना पहुंचे. अब आपको बताते हैं कि दही के साथ कौन सी चीजें नहीं खाना चाहिए.

दही के साथ आपको काली दाल और खासकर उड़द की दाल बिलकुल नही खानी चाहिए.दही के साथ मछली का सेवन बहुत नुकसान देह है कई बार तो स्किन की खतरनाक बीमारी भी होती है.

दही के साथ पराठा नही खाना चाहिए.अगर आप ने दोनों चीजों का सेवन एक साथ किया फिर आप को कब्ज़ हो सकता है.इसके अलावा दही के साथ खीर को भी बिलकुल नही लेना चाहिए.

दही के कुछ देर बाद चाय पीना भी नुकसान देह है.अगर आप ने दही खाया है फिर कम से कम दो घंटे बाद चाय पीना चाहिए.वही मछली के खाने के बाद भी दो घंटे का गैप होना आवश्यक है.

अगर आप ने दाल का सेवन किया है फिर आप दस मिनट बाद दही खा सकते है या फिर थोड़ी सी मात्रा में दाल का सेवन किया है फिर आप थोड़ी मात्रा में दही खा सकते है.

loading...
loading...

Check Also

बीमारियों को आपसे कोसों दूर रखेगा ये सस्ता फल, जादू की तरह बढ़ा देता उम्र

अमर बेल प्राकृतिक रूप से पेडों की टहनियों में पनपने वाली बेल है। यह बेल ...