Friday , March 5 2021
Breaking News
Home / देश / दिल्ली के तंत्र पर गण का दावा, 26 जनवरी को देश के दिल में होगी किसान परेड!

दिल्ली के तंत्र पर गण का दावा, 26 जनवरी को देश के दिल में होगी किसान परेड!

किसानों की अभूतपूर्व एकजुटता के सामने सरकार को आखिरकार झुकना पड़ा। किसानों को दिल्ली में न घुसने देने पर आमादा सरकार को ने अब 26 जनवरी को किसानों को ट्रैक्टर परेड करते हुए दिल्ली के अंदर प्रवेश की इजाज़त दे दी है। ऐसा पुलिस के साथ पाँच दौर की वार्ता के बाद मुमकिन हुआ। कहना चाहिए कि नेता जी सुभाष जयंती के दिन किसानों ने राजधानी में गणतंत्र दिवस मनाने की आज़ादी लड़कर छीन ली।

सरकार की ओर से इस ट्रैक्टर रैली को रोकने की बहुत कोशिश की गयी। सुप्रीम कोर्ट में दिल्ली पुलिस की ओर से तमाम तर्क दिये गये। यहाँ तक कहा गया कि इससे राजपथ पर निकलने वाली गणतंत्र दिवस की सैन्य परेड प्रभावित हो सकती है। हिंसा की भी आशंका जतायी लेकिन सर्वोच्च अदालत ने माना कि किसानों को प्रदर्शन का अधिकार है और कानून व्यवस्था के मद्देनज़र फ़ैसला करना पुलिस का काम है।

दिल्ली पुलिस का मतलब सीधे केंद्र सरकार है क्योंकि यह गृहमंत्री अमित शाह के अधीन है। आखिरकार जब सरकार को लग गया कि किसान किसी भी कीमत पर नहीं रुकेंगे तो उन्हें इजाज़त दे दी गयी। तय हुआ कि दिल्ली बार्डर के बैरीकेड खोल दिये जायेंगे।

तो आज़ाद भारत में किसान दिल्ली पर पहली बार इस तरह गणतंत्र पर अपना दावा पेश करेंगे। यानी तंत्र और गण में साफ़ विभाजन दिखाई पड़ेगा। ऐसी परेड सरकार की नैतिक प्रतिष्ठा को निश्चित ही धूमिल करेगी लेकिन उसने कृषि कानूनों के लिए जैसी ज़िद पाली है उसका यही नतीजा होना था। जब संसद में बिना बहस चोरी से कानून पास होंगे तो फिर सड़कों को गर्म होने से कौन रोक सकता है।

बहरहाल किसान संगठनों ने कहा है कि वे पूरे अनुशासन और शांति के साथ परेड निकालेंगे। उनकी तरफ से सरकारी कार्यक्रम में किसी तरह का व्यवधान नहीं डाला जायेगा। जानकारी के मुताबिक बार्डर पर बैरीकेड हटा दिये जायेंगे और जितने भी ट्रैक्टर होंगे वे परेड में शामिल होंगे। लेकिन परेड का कोई एक रूट नहीं होगा, अलग-अलग रूट पर ट्रैक्टर परेड निकाली जायेगी। यह भी कहा गया है कि परेड के बाद ट्रैक्टर अपने स्थान पर वापस चले जायेंगे।
इस बीच आसपास के प्रदेशों से बड़ी तादाद में किसान ट्रैक्टर लेकर दिल्ली पहुँच रहे हैं। ट्रैक्टरों को सजाया जा रहा है। तरह-तरह की पेंटिंग और किसान आंदोलन से जुड़ी तस्वीरों और झांकियों के साथ यह ऐतिसाहिक परेड निकाली जायेगी।

loading...
loading...

Check Also

LIVE Updates: ममता ने 291 कैंडिडेट के नाम जारी किए, 50 महिलाएं और 42 मुस्लिम चेहरे, दीदी नंदीग्राम से लड़ेंगी

पश्चिम बंगाल चुनाव के लिए तृणमूल कांग्रेस सुप्रीमो ममता बनर्जी ने शुक्रवार को 291 उम्मीदवारों ...