Wednesday , October 28 2020
Breaking News
Home / ख़बर / दिल्ली में कोरोना : अगस्त के मुकाबले सितंबर में 40% ज्यादा मौत, जानिए इतना क्यों बढ़ा आंकड़ा?

दिल्ली में कोरोना : अगस्त के मुकाबले सितंबर में 40% ज्यादा मौत, जानिए इतना क्यों बढ़ा आंकड़ा?

नई दिल्ली
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को कोविड-19 के 1,984 नए मामले सामने आए जो कि करीब एक महीने में सबसे कम हैं। इसके साथ ही सोमवार को 37 लोगों की मौत के साथ मरने वालों की कुल संख्या 5272 हो गई है। पिछले महीने के मुकाबले ये आंकड़ा 40 फीसदी ज्यादा है। सिंतबर के बीते 28 दिनों में 828 मौते हुई हैं जबकि अगस्त में 481 लोगों की मौत संक्रमण के कारण हुई थी।

सरकार के आंकड़ों के अनुसार

हालांकि सरकार द्वारा साझा किए गए आंकड़ों से पता चलता है कि जून और जुलाई में बीमारी के कारण अधिकतम 2,269 और 1,221 लोगों की मौत हुई। अप्रैल और मई मेंक्रमशः 57 और 414 मौतें दर्ज की गईं। लोक नायक अस्पताल के एक वरिष्ठ चिकित्सक ने कहा कि
ज्यादातर मौतें उन बुजुर्ग रोगियों में हो रही हैं जिनके पास कई कॉम्बॉबिडिटीज हैं। उन्होंने कहा कि रोगियों के देर से आने के कारण भी मौतों में वृद्धि हो रही है।

डॉक्टर ने बताया कारण
डॉक्टर ने बताया कि कोविड -19 फेफड़ों को नुकसान पहुंचाने के लिए जाना जाता है, लेकिन हाल के शोध से पता चला है कि यह शरीर के लगभग सभी प्रमुख अंगों को प्रभावित करता है, जिसमें हृदय, मस्तिष्क और अग्न्याशय शामिल हैं। उन्होंने कहा कि सर्दी शुरू होने वाली है और दिल की बीमारियों, अस्थमा, पुरानी प्रतिरोधी बीमारियों और कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता है। उनकी प्रतिरक्षा कमजोर है और संक्रमण से मृत्यु दर बढ़ सकती है।

रविवार से कम आए आंकड़े
पिछले महीने में नए मामलों में वृद्धि हुई है, जबकि सकारात्मकता दर 5% और 10% के बीच बनी हुई है। एक अधिकारी ने कहा, पिछले 24 घंटों में दिल्ली में 1,984 नए मामले दर्ज हुए हैं, जो रविवार को दर्ज संख्या से काफी कम है। एक अधिकारी ने कहा कि अधिकारी ने कहा कि पिछले दिनों किए गए 36,302 परीक्षणों में से अपेक्षाकृत कम मामलों की गिनती हुई। सोमवार को सक्रिय कोविद मामले की गिनती 27,123 पर थी, जो पिछले दिन 29,228 थी। मंडे बुलेटिन ने कहा कि ताजा मामलों ने कोविद की रैली को दिल्ली में 2,73,098 तक पहुंचा दिया।

loading...
loading...

Check Also

वीडियो : Youtuber ने ब्रांड-न्यू Mercedes को लगा दी आग, वजह कर देगी हैरान !

एक रूसी यूट्यूबर ने अपनी 1 करोड़ की मर्सिडीज कार जला दी। उनके इस कारनामे ...