Sunday , December 6 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / दिल्ली में पूरे देश से उलट है कोरोना की चाल, 14 दिनों में तो मच गया कोहराम !

दिल्ली में पूरे देश से उलट है कोरोना की चाल, 14 दिनों में तो मच गया कोहराम !

नई दिल्‍ली
राजधानी दिल्‍ली के अलावा देश में केवल एक और राज्‍य ऐसा है जहां पिछले दो हफ्तों में कोविड-19 के मामले बढ़े हैं। इन दो हफ्तों (18 अक्‍टूबर – 1 नवंबर) में केरल में सबसे ज्‍यादा नए मामले दर्ज हुए हैं। हालांकि वहां भी उससे पहले के 14 दिनों के मुकाबले इस बार केस घटे हैं। लेकिन दिल्‍ली और मिजोरम में इस दौरान कोरोना के केस बढ़ते चले गए। राष्‍ट्रीय स्‍तर पर 4 अक्‍टूबर से 18 अक्‍टूबर के बीच 9,11,758 केस आए थे जो उसके बाद के दो हफ्तों में घटकर 6,35,963 रह गए।

ट्रेंड से उलट चल रहे दिल्‍ली और मिजोरम
देश के बाकी राज्‍यों में जहां मामले घट रहे हैं, दिल्‍ली और मिजोरम में बढ़ रहे हैं। दिल्‍ली में पिछले दो हफ्तों के भीतर 59,199 नए मामले दर्ज किए गए हैं। राष्‍ट्रीय स्‍तर पर देखें तो यह आंकड़ा देश में तीसर नंबर पर है। 4 अक्‍टूबर से 18 अक्‍टूबर के बीच आए मामलों से तुलना पर पता चलता है कि पिछले दो हफ्तों में 45% केस बढ़ गए हैं, तब 40,611 नए मामले दर्ज किए गए थे। मिजोरम की स्थिति उतनी खराब नहीं है। वहां पिछले चार हफ्तों का डेटा दिखाता है कि दो हफ्तों पर केसेज का अंतर केवल 370 है।

दिल्‍ली: पॉजिटिविटी रेट 11% के करीब
दिल्‍ली में सोमवार को 4,001 नए मामले दर्ज किए। पिछले कुछ दिनों में केसेज खासी तेजी से बढ़े हैं। रविवार को दिल्‍ली में 36,665 टेस्‍ट किए गए थे। यानी वहां पॉजिटिविटी रेट 10.91 प्रतिशत है। इससे पहले लगातार पांच दिन तक दिल्‍ली में 5,000 से ज्‍यादा केस आए। वह सिलसिला रविवार को थम गया था। राजधानी में अबतक 6,604 लोगों की मौत हुई है। वहां अब भी 33 हजार से ज्‍यादा सक्रिय मामले हैं।

पिछले दो हफ्तों में केरल से सबसे ज्‍यादा केस
महाराष्‍ट्र के अलावा केरल दूसरा ऐसा राज्‍य रहा जहां महामारी शुरू होने के बाद किन्‍हीं दो हफ्तों में सबसे ज्‍यादा केस आए। राज्‍य में पिछले दो हफ्तों के भीतर 93,249 नए मामले सामने आए हैं जो कि महाराष्‍ट्र में मिले 82,410 केसेज से भी ज्‍यादा हैं। हालांकि केरल में इससे पहले वाले दो हफ्तों में 1,11,953 नए मामले दर्ज हुए थे यानी पिछले दो हफ्ते में केस 17% कम हो गए। महाराष्‍ट्र में यह गिरावट और ज्‍यादा रही। वहां पिछले दो हफ्तों में 44 फीसदी कम (1,47,712) केस दर्ज हुए।

इस बार पिछले सोमवार से ज्‍यादा केस
सोमवार को देशभर में 37,374 नए मामले दर्ज किए जबकि पिछले सोमवार (26 अक्‍टूबर) को 36,604 नए मामले आए थे। यह आंकड़ा इसलिए महत्‍वपूर्ण है क्‍योंकि पिछले छह सोमवारों में नए मामले कम होते गए थे। इन बार के आंकड़े शायद इस ओर भी इशारा कर रहे हैं कि कोविड-19 कर्व पिछले सात हफ्तों से लगातार गिरने के बाद अब फ्लैट होने लगा है। सोमवार का दिन बाकी दिनों से अलग होता है क्‍योंकि वीकेंड्स पर कम टेस्टिंग और मैनपावर शॉर्टेज रहती है। इस सोमवार मामले बढ़े वह भी तब जब रविवार को हुए टेस्‍ट्स पिछले पांच हफ्तों में सबसे कम रहे।

loading...
loading...

Check Also

कंगाल हुआ पाकिस्तान : कर्जदारों से रहम की भीख मांगे इमरान, नहीं मिली तो खेल खत्म!

पाकिस्तान इन दिनों बहुत सी मुसीबतों से घिरा हुआ है या यूँ कहें की पाकिस्तान ...