Sunday , November 29 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / दिल्ली की सर्दी इस बार कड़ाके की होगी, कारण भी जान लीजिए

दिल्ली की सर्दी इस बार कड़ाके की होगी, कारण भी जान लीजिए

नई दिल्ली। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले वर्षों की तुलना में इस बार सर्दियों ( Delhi winter ) में ज्यादा ठंड पड़ने की संभावना है। इसकी वजह नई दिल्ली में सोमवार को पोस्ट-मानसून के मौसम में सबसे कम न्यूनतम तापमान दर्ज करना है। यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने दी।

इस संबंध में चर्चा करते हुए श्रीवास्तव ने कहा, “दिल्ली में 1 अक्टूबर से 31 दिसंबर के बीच रहने वाले मानसून के बाद के मौसम में दिल्ली में आज सबसे कम न्यूनतम तापमान 10.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अक्टूबर में न्यूनतम तापमान में गिरावट की प्रवृत्ति नवंबर में भी जारी रहेगी।” आने वाले सात से आठ दिनों में न्यूनतम तापमान 10 और 11 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है।

श्रीवास्तव ने कहा, “तापमान में गिरावट के पीछे सबसे महत्वपूर्ण कारण बहुत धीमी गति की हवा के साथ बादलों के कवर का अभाव है। यह कहा जा सकता है कि पिछले वर्षों की तुलना में यह वर्ष ठंडा हो सकता है।”

श्रीवास्तव ने आगे कहा कि अगले दो से तीन दिनों में हवा की गति 10 से 12 किमी प्रति घंटे के बीच बदलती रहेगी, जो धीमी गति से फैलेगी, हालांकि, न्यूनतम तापमान में कोई उल्लेखनीय सुधार नहीं होगा।

यह बताते हुए कि हाल ही में PM 10 की तुलना में PM 2.5 स्तर के प्रदूषक हवा में अधिक थे, उन्होंने कहा कि इसके लिए मुख्य रूप से तीन कारक जिम्मेदार हैं, जिनमें औद्योगिक और वाहन प्रदूषण और निश्चित रूप से पराली जलाना शामिल है। श्रीवास्तव ने कहा, “अगर हवा एक ही दिशा से आती है तो यह प्रदूषक ले जाएगी।”

केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता-निगरानी एजेंसी ने रविवार को बताया कि दिल्ली के प्रदूषण में पराली जलाने वाले धुएं का हिस्सा बढ़कर 40 प्रतिशत हो गया, जो इस सीजन में अब तक का सर्वाधिक है। सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के अनुसार 2019 में 1 नवंबर को दिल्ली का प्रदूषण 44 फीसदी तक बढ़ गया था, जिसका मुख्य कारण पराली जलाना था।

loading...
loading...

Check Also

भारत ने एक महीने में ही नेपाल को चीन की गिरफ्त से निकाला, अब वो मोदी के हिसाब से ही चलेगा

तारीख- 4 सितंबर, 2020- नई दिल्ली में भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल नेपाल ...