Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / धर्म / Diwali 2020 : दिवाली पर इनमें से कोई भी कर ले एक उपाय, आर्थिक परेशानी दूर कर देंगी मां लक्ष्मी

Diwali 2020 : दिवाली पर इनमें से कोई भी कर ले एक उपाय, आर्थिक परेशानी दूर कर देंगी मां लक्ष्मी

दिवाली का पर्व बहुत ही खास माना गया है, इस दिन धन प्राप्ति के लिए लोग अपने घर में माता लक्ष्मी जी की विशेष पूजा अर्चना करते हैं, इस वर्ष से त्यौहार 14 नवंबर को मनाया जायेगा | बता दे दीपावली का त्यौहार कार्तिक मास की अमावस्या को मनाया जाता है, यह अवसर धन की देवी माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए सबसे उत्तम समय है, आप इस दिन विधि विधान पूर्वक माता लक्ष्मी जी की पूजा अर्चना करके अपने जीवन से धन की कमी को दूर कर सकते हैं।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो दीपावली के दिन अगर कुछ उपाय किए जाए तो इससे माता लक्ष्मी जी की विशेष कृपा प्राप्त होती है, अगर आप चाहते हैं कि आपको पैसों की कमी ना रहे तो आज हम आपको कुछ ज्योतिषीय उपाय बताने वाले हैं, जिनको करके आप माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न कर सकते हैं और इनकी कृपा से आपके जीवन में धन वर्षा होगी।

दिवाली पर इनमें से कोई भी कर ले एक उपाय

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार धन की देवी माता लक्ष्मी जी को कौड़ियां अति प्रिय है, कौड़ियों को माता लक्ष्मी जी का ही प्रतीक माना जाता है, अगर आप चाहते हैं कि आपको धन की प्राप्ति हो तो दीपावली के दिन महालक्ष्मी जी की पूजा के दौरान लक्ष्मी मां के चरणों में कौड़ियां रखें।

अगर आप चाहते हैं कि माता लक्ष्मी जी आपके घर में वास करें तो आप दिवाली के दिन अपने घर की तिजोरी के दरवाजे पर माता लक्ष्मी जी का ऐसा चित्र लगाएं जिसमें लक्ष्मी जी बैठी हुई स्थिति में रहे और इसके साथ ही हाथी सूंड उठाए नजर आ रहे हो, अगर आप गज लक्ष्मी जी की तस्वीर अपनी तिजोरी के दरवाजे पर लगाते हैं तो इससे आपकी तिजोरी में हमेशा माता लक्ष्मी जी का वास होता है।

आप दीपावली के दिन माता लक्ष्मी जी की पूजा के साथ-साथ लक्ष्मी यंत्र की भी स्थापना करके पूजा कीजिए, इससे आपके धन में वृद्धि होती है।

आप अपने घर के आभूषण हमेशा दक्षिण दिशा में रखें, वास्तु शास्त्र के अनुसार यह दिशा कीमती चीजें रखने के लिए शुभ मानी गई है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो मनुष्य को अपना धन हमेशा उत्तर दिशा की तरफ रखना चाहिए क्योंकि यह दिशा धन के देवता कुबेर का स्थान बताया गया है।

अगर आप दीपावली के दिन गन्ने की जड़ को लाल कपड़े में लपेट कर सिंदूर और लाल चंदन लगाकर अपनी धन की तिजोरी में रखते हैं तो इससे आपकी तिजोरी हमेशा पैसों से भरी रहती है, इसके अलावा माता लक्ष्मी जी की पूजा के दौरान आप गोमती चक्र को भी थाली में रखकर माँ की पूजा कीजिए, इससे आपके धन में बढ़ोतरी होती है।

दिवाली का त्यौहार मां लक्ष्मी जी की कृपा प्राप्त करने के लिए सबसे उत्तम समय माना गया है,

इसलिए आप दिवाली पर कुछ आसान उपाय करके अपने जीवन की बहुत सी परेशानियों का समाधान कर सकते हैं, उपरोक्त कुछ शास्त्रों में बताए गए उपायों के बारे में जानकारी दी गई है, अगर आप इन उपायों को दिवाली के पर्व पर अपनाते हैं तो इससे मां लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि आपके जीवन में हमेशा बनी रहेगी और आपको आर्थिक परेशानियों से छुटकारा मिलेगा, आप इन उपायों को करके शीघ्र ही धन की कमी से राहत प्राप्त कर सकते हैं।

loading...
loading...

Check Also

इस गुफा में विराजमान हैं साक्षात् भोलेनाथ, दर्शन करने वाला लौटकर नहीं आता !

आप सभी लोगों ने किस्से कहानियों में या फिर किसी से यह बात जरूर सुनी ...