Thursday , December 3 2020
Breaking News
Home / धर्म / दिवाली से पहले ये चीजें घर से बाहर निकाल दें, वरना प्रवेश नहीं करेंगीं देवी लक्ष्मी

दिवाली से पहले ये चीजें घर से बाहर निकाल दें, वरना प्रवेश नहीं करेंगीं देवी लक्ष्मी

दीपावली का त्यौहार हर वर्ष कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि को मनाई जाती है, यह त्यौहार हिंदू धर्म के लिए बहुत ही खास माना गया है, बड़े ही धूमधाम के साथ दीपावली का त्यौहार देश भर में मनाया जाता है, इस दिन विशेष रूप से धन की देवी माता लक्ष्मी जी की पूजा अर्चना की जाती है, इस बार दीपावली 14 नवंबर को शनिवार के दिन पड़ रही है., दीपावली आने से पहले ज्यादातर सभी लोग तैयारियों में जुट जाते हैं, घर के लिए जरूरी चीज़ो की खरीदारी और घर की साफ-सफाई दिवाली से पहले ही लोग करने लगते हैं।

आप लोगों में से भी बहुत से लोग होंगे जो दिवाली से पहले अपने घर की साफ सफाई में जुट गए होंगे, ऐसा माना जाता है कि अगर घर में साफ-सफाई रहे तो दिवाली वाले दिन धन की देवी माता लक्ष्मी जी घर में प्रवेश करती है, जिसकी वजह से घर में सुख समृद्धि बनी रहती है, माता लक्ष्मी जी को साफ-सफाई अति प्रिय है, इसी वजह से लक्ष्मी पूजा में साफ सफाई का विशेष ध्यान रखा जाता है, इसके अतिरिक्त ज्योतिष और वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मौजूद कुछ चीजें ऐसी होती है अगर वह आप अपने घर में रहने देते हैं तो इसकी वजह से माता लक्ष्मी जी आपके घर में प्रवेश नहीं करेंगीं, आखिर यह चीजें कौन सी है? आज हम आपको इन्हीं के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर यह चीजें घर में है तो तुरंत हटा दीजिए।

दिवाली से पहले यह चीजें घर से निकाल दें बाहर

वास्तु शास्त्र के अनुसार आप अपने घर में टूटा फूटा फर्नीचर ना रखें क्योंकि यह अशुभ माना जाता है, अगर आपके घर में इस तरह का कोई समान है तो आप उसको तुरंत बाहर निकाल दीजिए और घर में मौजूद फर्नीचर को आप हमेशा साफ-सुथरा रखिए।

यदि आप दिवाली से पहले अपने घर की साफ सफाई कर रहे हैं तो आप इस बात का विशेष ध्यान रखें कि अपने घर में टूटा हुआ शीशा ना रखें क्योंकि इसकी वजह से आपके घर में नकारात्मक ऊर्जा फैलती है।

अगर आपके घर में कोई खराब इलेक्ट्रॉनिक सामान पड़ा हुआ है तो उसको आप तुरंत घर से बाहर निकाल दीजिए क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार यह अशुभ माना जाता है, यह चीजें अगर आपके घर में है तो इससे स्वास्थ्य और भाग्य दोनों ही प्रभावित होता है।

आप अपने घर के अंदर देवी देवताओं की टूटी फूटी या खंडित मूर्ति ना रखें क्योंकि यह शुभ नहीं माना गया है।

आप अपने घर की छत पर गंदगी जमा ना होने दें, अगर घर की छत पर कूड़ा कचरा है तो उसे इकट्ठा करके साफ कर लीजिए।

आप अपने घर में बंद घड़ी ना रखें क्योंकि वास्तु शास्त्र के अनुसार इससे आपको उन्नति में बाधाओं का सामना करना पड़ेगा।

अगर आपके घर में ऐसे जूते-चप्पल पड़े हैं जो आप इस्तेमाल नहीं करते हैं तो इनको आप दीपावली के पर्व से पहले घर की सफाई करने के दौरान अपने घर से बाहर निकाल दीजिए क्योंकि अगर यह आपके घर में चीजें पड़ी रहेंगीं तो इसकी वजह से नकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है, इतना ही नहीं बल्कि इसकी वजह से दुर्भाग्य का सामना भी करना पड़ता है।

loading...
loading...

Check Also

Horoscope Today 01 December 2020: दिसंबर महीने का पहला दिन किन राशि वालों के लिए रहेगा भाग्यशाली

मनुष्य के जीवन में कई तरह की समस्याएं आती है इन सभी समस्याओ से बचने ...