Friday , February 26 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / देश के कई इलाकों में ठंड बढ़ने के साथ कोहरा कर सकता है परेशान, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

देश के कई इलाकों में ठंड बढ़ने के साथ कोहरा कर सकता है परेशान, इन राज्यों में बारिश का अलर्ट

नई दिल्ली। देशभर में फरवरी के ज्यादातर हिस्सों में फरवरी के दूसरे सप्ताह में भी सर्दी का सितम ( Cold Waves in North India ) जारी है। पहाड़ों पर हुई बर्फबारी ( Snowfall )के साथ ही कुछ इलाकों में हो रही बारिश ने मौसम ( Weather forecast ) को और सर्द बना दिया है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक सोमवार 8 फरवरी को एक बार फिर उत्तर भारत में कुछ क्षेत्रों में ठंड में इजाफा होने के आसार बने हुए हैं।

खास तौर पर उत्तर प्रदेश और बिहार के कई जिलों में ठिठुरन बढ़ने की संभावना है। आपको बता दें कि पिछले दो दिन से उत्तर भारतीय इलाकों में तेज हवाओं और कुछ इलाकों में कोहरे का असर देखने को मिल रहा है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर
मौसम विभाग के मुताबिक उत्तर भारत और मध्य भारत के कुछ हिस्सों में मौसम के करवट लेने की वजह पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव है।

उत्तराखंड में अगले 48 घंटे में बारिश के आसार
वहीं रविवार को उत्‍तराखंड (Uttarakhand) के चमोली में ग्‍लेशियर टूटने से धौलीगंगा नदी में आए जलसैलाब के कारण मची तबाही में अब तक करीब 10 लोगों की मौत हो चुकी है. 150 से अधिक लोग अब भी इस पूरी घटना के बाद से लापता हैं।

वहां राहत कार्य चलाया जा रहा है. इस बीच मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जारी किया है कि उत्‍तराखंड में सोमवार को मौसम खुष्‍क रहेगा।

वहीं मंगलवार और बुधवार की शाम को पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण उत्‍तरी उत्‍तराखंड में हल्‍की बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया गया है।

इन इलाकों में सोमवार को बारिश के आसार
मौसम विभाग ने इसके साथ ही समुद्री हवाओं के प्रभाव के चलते उत्‍तर पूर्वी भारत के कई हिस्‍सों में बारिश और तूफान का अनुमान जताया है। आईएमडी के मुताबिक सोमवार को अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में तेज गरज के साथ बारिश होने की संभावना बनी हुई है।

कोहरा कर सकता है परेशान
आईएमडी के मुताबिक तेज गरज के साथ बारिश के बाद उत्‍तर पूर्वी भारत में कोहरे और ठंड का असर देखने को मिल सकता है। वहीं आने वाले 48 घंटे में यानी 8 और 9 फरवरी को असम, मेघायलय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा के अधिकांश इलाकों में घना कोहरा छाया रहेगा। इसे लेकर मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है।

राजधानी दिल्ली की बात करें तो यहां भी तापमान में गिरावट दर्ज की जा सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले 48 घंटे में दिल्ली में कोहरा छाए रहने की संभावना बनी हुई है। वहीं शुष्क हवाओं के बीच फिलहाल ठंड से राहत मिलती नहीं दिख रही है।

पहाड़ों पर जारी बर्फबारी
पहाड़ी राज्यों पर बर्फबारी का दौर जारी है। जम्मू-कश्मीर कुछ इलाकों में हुई बर्फबारी के बाद जनजीवन प्रभावित रहा।

कई क्षेत्रों में तापमाना शून्य से नीचे दर्ज किया गया है। वहीं हिमाचल प्रदेश में हुई बर्फबारी के बाद अब रास्तों पर जमा बर्फ को हटाने का काम प्रशासन की ओर से तेजी से चल रहा है। बताया जा रहा है कि अब भी प्रदेश में 100 से ज्यादा सड़कें बंद हैं।

loading...
loading...

Check Also

अब मिलेगी मनचाही नौकरी, बस करना होगा ये आसान सा उपाय…

एक अच्छी नौकरी की चाह हर किसी को होती है | हर कोई चाहता है ...