Wednesday , December 2 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / धनतेरस पर खरीदारी करते समय रहें सावधान, ऐसे परखें असली चांदी-सोना

धनतेरस पर खरीदारी करते समय रहें सावधान, ऐसे परखें असली चांदी-सोना

दीपावली पर्व की शुरुआत धनतेरस से होती है। यह वही दिन है जब हम बाजार से कई तरह की खरीदारी करते हैं। इनमें मुख्य रूप से सोने व चांदी की खरीदारी भी शामिल होती है। ऐसे में कहीं आपके साथ कुछ धोखा तो नहीं हो रहा है, इसके जानने के लिए आपको बेहद सतर्क रहने की जरूरत है, क्योंकि माना जाता है कि धनतेरस पर होने वाली बंपर ब्रिकी मार्केट में मिलावटी सोना और चांदी भी होते हैं। ये पूर्व में हुई कई घटनाओं से स्पष्ट भी होता है।

ऐसे में जानकारों की मानें तो धनतेरस पर अगर आप भी सोने-चांदी की खरीदारी करने जा रहे हैं तो फिर आपको सावधान रहने की जरूरत है। अक्सर देखा जाता है कि धनतेरस पर होने वाली बंपर ब्रिकी मार्केट में मिलावटी सोना और चांदी को खपाया जाता है। ऐसे में धनतेरस के मौके पर खरीदारी करते समय आपको अवेयर/जागरुक रहने की जरूरत है। हम यहां आपको यहां सोना-चांदी को परखने के बेहद आसान से टिप्स बता रहे हैं। जिसकी मदद से आप अपने साथ होने वाले धोखे से बच सकते हैं।

सोना-चांदी को परखने के बेहद आसान टिप्स…

असली-नकली सोने GOLD की पहचान ऐसे करें-

1. एसिड टेस्ट: आप पिन से सोने पर हल्का सा खरोच लगाएं और फिर उस खरोच पर नाइट्रिक एसिड की एक बूंद डालें। नकली सोना तुरंत ही हरा हो जाएगा, जबकि असली सोने पर इसका कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।

2. वाटर टेस्ट: सोने का वाटर टेस्ट करने के लिए एक कप पानी लें और उसमें सोने को डुबाएं। अगर सोना पानी के कप में डुबेगा तो वो असली है, जबकि वो पानी की धारा के साथ तैरता है तो वो असली नहीं है।

3. सोने की कीमत ऐसे पहचानें: हम सोना खरीदते वक्त 24 कैरेट के सोने के भाव देखते हैं और ज्वैलरी के लिए 22 कैरेट खरीदते हैं, जिसकी कीमत बहुत कम होती है। इसके लिए 24 कैरेट सोने के भाव में 24 का भाग दें और 22 से गुणा करें इससे आपको 22 कैरेट सोने की कीमत पता चल जाएगी।

4. रगड़ कर देंखे : सेरेमिक प्लेट या चीनी मिट्टी की प्लेट पर सोने को रगड़ कर देंखे अगर गोल्डन लाइन बनती है तो आपका सोना सही है, अगर काली लाइन बनती है तो सोना नकली है। इसक अलावा पसीने के संपर्क में आने पर भी असली सोना नही महकता, लेकिन नकली सोने से महक आती है।

5. हॉलमार्क : आजकल हॉलमार्क से असली सोने को पहचानना सबसे आसान है। भारत में बीआईएस संस्था उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराए जा रहे गुणवत्ता स्तर की जांच करती है। इसलिए बीआईएस हॉलमार्क देखकर सोना खरीदना चाहिए।

6. चुंबक टेस्ट : सोने को चुंबक के पास ले जाने पर अगर वह आकर्षित हो जाए तो उसमें मिलावट है। सोना पहनने के बाद अगर त्वचा पर कोई बदलाव दिखता है तो आपके गहनों में मिलावट की गई है।

7. महिलाएं फोरहेड पर थोड़ा पाउडर या फाउंउेशन लगाकर वहां सोना के गहने को रगड़ें. अगर वहां काली लकीर बनती है तो सोना नकली है।

8. यदि आप 22 कैरेट गोल्ड को दांतों से काटेंगे तो इस पर हल्का निशान पड़ जाएगा. क्योंकि यह मुलायम होता है, लेकिन 18 कैरेट गोल्ड के कठोर होने के कारण उस पर निशान नहीं पड़ता।

9. असली सोना में कभी जंग नहीं लगता।

असली-नकली चांदी Silver की पहचान ऐसे करें-

1. कैरोमीटर से टेस्ट करके पता लगाए कि कितना खरी है आपकी चांदी?
यदि पत्थर से रगडऩे पर लकीर सफेद रंग की दिखाई दे तो सिक्कों में शुद्ध चांदी है। यदि यही लकीर पीले रंग की है तो इसमें तांबा या जस्ता और एल्युमिनियम की मिलावट ज्यादा है।

एक तरीका यह भी है चांदी के सिक्कों को लोहे से घिसकर साफ वाले हिस्से पर सल्फ्यूरिक एसिड की बूंदे डालें। यदि रंग काला हुआ तो चांदी शुद्ध है। यदि रंग हरा आए तो समझ लेना चाहिए कि चांदी में मिलावट है।

2. आवाज से भी होती है पहचान
चांदी के सिक्कों की शुद्धी जांच उसकी खनक वाली आवाज से भी की जा सकती है। सिक्कों को लोहे के ठोस टुकड़े पर मारने पर यदि खनक की आवाज ज्यादा तेज आए तो समझ लेना चाहिए कि चांदी अशुद्ध है।

loading...
loading...

Check Also

वीडियो : किसानों को गाली दिए BJP सांसद, बोले- ‘कहीं और जाकर मरो’

बीजेपी आईटी सेल के बाद अब भाजपा नेता भी किसानों को गालियां देने लगे हैं। ...