Tuesday , March 2 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / नाक छिदवाने के पीछे सिर्फ सुंदर दिखने का कारण नहीं, इसके वैज्ञानिक फायदे भी जानिए

नाक छिदवाने के पीछे सिर्फ सुंदर दिखने का कारण नहीं, इसके वैज्ञानिक फायदे भी जानिए

भारतीय संस्कृति और परंपरा के अनुसार हर लड़की को नाक छिदवाना अनिवार्य है, नाक की नथ पहनने से किसी लड़की या महिला की खूबसूरती में चार-चांद लग जाते हैं. बता दें कि कई जगह तो ऐसी परंपरा होती है कि जबतक लड़की नाक ना छिदवाए तबतक उनकी शादी नहीं होती, शादी के लिए एक शर्त नाक छिदवाना भी होता है, लेकिन कभी आपने सोचा है कि आखिर क्यों नाक धिदवाना इतना जरूरी होता है? आखिर क्यों भारत की हर लड़की नाक धिदवाती है और आखिर क्यूं नाक बाएं तरफ ही छिदवायी जाती है?

बता दें कि महिलाओं के नाक छिदवाने की ये परंपरा 16वीं सदी से चलती आ रही है, नाक छिदवाने की कोई उम्र नहीं है लेकिन कहा जाता है कि शादी से पहले हर भारतीय लड़की की नाक छिदी होनी चाहिए. तो चलिए अब हम आपको नाक छिदवाने के फायदे बताते हैं।

 

 

नाक छिदवाने वाली महिला के शरीर में प्रेशर हार्मोन का विकास होता है जिससे दर्द को सहने की हिम्मत मिलती है क्योंकि ये हार्मोन दर्द पर दबाव डालता है और ऐसा होने से महिला को दर्द में राहत का एहसास होता है. साथ ही आपको ये भी बता दें कि महिला को जिस समय प्रसव होता है उस समय महिलाओं को बहुत दर्द होता है और जिस महिला की नाक छिदी होती है उस महिला को दर्द थोड़ा कम होता है. यहां तक कि बच्चे के जन्म के समय भी नाक छिदवाने वाली महिला को दर्द थोड़ा कम होता है।

अक्सर ऐसा देखा जाता है कि महिला की नाक बाईं तरफ छिदी होती है, बता दें कि ऐसा इसलिए होता है क्योंकि महिला के शरीर के सभी प्रजनन अंग बाईं तरफ से जुड़े होते हैं और यही कारण है कि महिला को नाक बाईं तरफ छिदवाना चाहिए. बता दें कि किसी महिला के लिए खूबसूरत दिखना बहुत मायने रखता है और नथ पहनने से महिला की खूबसूरती दोगुनी बढ़ जाती है, लेकिन यही एक कारण नही है कि महिला नाक छिदवाती हैं और नथ पहनती है बल्कि हमारे द्वारा बताए गए कारण भी ऐसे हैं जिसके चलते महिला या लड़की नाक छिदवाती हैं।

loading...
loading...

Check Also

मिथुन दा की पहली बीवी थीं सुपरमॉडल, कामयाबी के लिए किया इस्तेमाल, फिर शादी तोड़ दी !

मिथुन चक्रवर्ती की इमेज वैसे तो एक भद्र मानूस की है, लेकिन मिथुन बॉलीवुड के ...