Tuesday , November 24 2020
Breaking News
Home / धर्म / नोट गिनते हुए अगर की ये गलती, तो हमेशा के लिए साथ चिपक जाएगी गरीबी

नोट गिनते हुए अगर की ये गलती, तो हमेशा के लिए साथ चिपक जाएगी गरीबी

इस दुनिया में हर एक इंसान को धन की आवश्‍यकता अवश्‍य पड़ती है, क्‍योंकि दैनिक आवश्‍यकताओे की पूर्ति करने के लिेय धन अति आवश्‍यक है। हम लोगों का जीवन तभी व्‍यतीत हो सकता है, जब परियाप्‍त धन हो, इसके लिये हर व्‍यक्ति पैसे कमाने के लिये मेहनत करता है, और धन इकत्रित कर अपने परिवार को सामान्‍य तरीके से चलाता है, पर कुछ ऐसे भी लोग होते है जिनको मेहनत के सापेक्ष धन की प्राप्ति नही हो पाती है, साथ ही धन हानि भी होने लगती है, इसकी मुख्‍य वजह है यह भी हो सकती है, कि कभी कभी कुछ लोग नोट गिनते कुछ गलतियां करने लगते है, जो कि कभी नही करनी चाहियें।

दरअसल शास्त्रों के अनुसार धन चाहें किसी भी रूप में रखा हो, उसमें माता लक्ष्मी का वास होता है, ऐसे में अगर रूपए पैसो के रख-रखाव में हम कोई गलती करते हैं, तो उससे देवी लक्ष्मी नाराज होती है, फलस्वरूप उसका नकारात्मक प्रभाव हमारी आर्थिक स्थिति पर पड़ता है। इसलिए रूपए पैसों के रख-रखाव को लेकर हमें सर्तक रहना चाहिए और कुछ गलतियों को तो भूलकर भी नही करना चाहियें। अक्‍सर देखा जाता है, कि लोग नोटों की गिनती करते समय कई ऐसी गलतियां कर देते है, जिससे धनहानि होती है।

आपकी जानकारी के लिये बता दे कि अधिकतर लोग नोटो को गिनने के लिये थूक का प्रयोग करने लगते है, जबकि ऐसा करना बहुत ही गलत माना गया है। ऐसी गलती करने से धन का अपमान होता है, इसलिए अगर आपको नोटों की गिनती करनी है, और वो आपस में चिपक रहें हैं, तो इससे बचने के लिए एक कटोरी में साफ पानी लेकर उसे हाथ की अंगुली में लगाकर उसकी सहायता से नोटों की गिनती करें। भूलकर भी थूक लगाने की गलती नही करनी चाहियें,

इसके अतिरिक्‍त कुछ और गलतियां है, जो कुछ इस प्रकार से है…..

कुछ लोगों की आदत होती है, कि वह पैसो को यहां वहां रख देते है, खास कर सिक्‍कों को। जबकि ऐसा भी करना गलत माना गया है,क्‍योंकि बिखरे सिक्‍के आपकी अच्‍छी किस्‍मत को भी बिगाड़ा सकते है। इसलिये यह भी गलती कभी नही करनी चाहियें।

आप जिस पर्स में अपने पैसें रखते हैं वहां खान-पान की चीजें भूलकर भी मत रखिए,क्योंकि इससे भी धन का अपमान होता है जिसका दुष्परिणाम आपको धनहानि के रूप में भुगतना पड़ सकता है।

साथ ही कुछ लोगों की आदत होती है,कि सोते समय पर्स सिराहने रख लेते है,जो कि नही करना चाहिये,अपना पर्स हमेशा तिजोरी या अलमारी में रखना चाहियें।तिजोरी में शुभता के लिए आप लक्ष्मी की कौड़ी या गोमती चक्र रख सकते हैं, जिससे बरकत आती है।

अगर आपको सड़क पर कोई नोट मिलता है,तो इसका मतलब है,कि आपको अपने सामने की परिस्थितियों को गंभीरता से देखने की आवश्‍यकता है,साथ ही आपको स्‍वयं पर विश्वास करते हुए,अपने लक्ष्य के लिए सही कदम उठाने की आवश्यकता है,जिससे आपको मनचाही सफलता मिलेगी।

जब कभी भी आपके हाथ से पैसे गिरे तो उसे उठाकर वापस अपने पर्स में रखने से पहले उसे माथे पर लगाएं और फिर उसे पर्स में डाले,ऐसा करने से आप उस धन का अपमान करने से बच जाएंगे और उसके साथ ही इससे होने वाली आर्थिक हानि से भी।

loading...
loading...

Check Also

छठ पूजा : चूल्हे पर ही क्यों बनाया जाता है प्रसाद, ये वजह है सबसे खास

चार दिनों तक चलने वाले छठ पर्व में व्रती मिट्टी के चूल्हे और आम की ...