Monday , April 19 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / पंचायत चुनाव का अनोखा पैंतरा : ब्रह्मचारी रहने का प्रण लेने वाले ने बिना मुहूर्त रचाई शादी

पंचायत चुनाव का अनोखा पैंतरा : ब्रह्मचारी रहने का प्रण लेने वाले ने बिना मुहूर्त रचाई शादी

उत्तर प्रदेश में पंचायत चुनाव में दावेदारी और हार-जीत के हर पैंतरे को अजमाया जा रहा है। ताजा मामला बलिया जिले का है। यहां एक 45 साल के शख्स ने आजीवन अविवाहित रहने का संकल्प लिया था। इस बार प्रधानी के चुनाव में दावेदारी कर रहे थे। लेकिन बदले आरक्षण नियमों के तहत पंचायत की सीट महिला के लिए आरक्षित हो गई। ऐसे में दावेदार का चुनाव लड़ने का सपना टूट गया। लेकिन हार नहीं मानी। उन्होंने अविवाहित रहने के फैसले को बदलते हुए बिना कोई शुभ मुहूर्त के शादी कर ली। कारण नामांकन से पहले शादी करना जरूरी था।

पिछले चुनाव में उप विजेता थे हाथी

यह दिलचस्प मामला मुरलीछपरा ब्लॉक के ग्राम पंचायत शिवपुर कर्णछपरा का है। गांव निवासी जितेंद्र सिंह हाथी पिछले कई सालों से ग्राम प्रधान पद की तैयारी में जुटे थे। वे साल 2015 के चुनाव में भी दावेदार थे। उस समय उनकी कुछ वोटों से हार हुई थी। वे उप विजेता रहे थे। इस साल भी वे चुनाव की तैयारी कर रहे थे। वे अपनी जीत का दावा भी करते हैं। इस बीच इलाहाबाद हाईकोर्ट ने 2015 के नियम के तहत आरक्षण का निर्धारण करने आदेश दिया तो जितेंद्र सिंह की ग्राम पंचायत महिला के लिए निर्धारित कर दी गई। चूंकि जितेंद्र सिंह अविवाहित थे। ऐसे में उनकी दावेदारी पर सपनों पर आरक्षण ने ग्रहण लगा दिया। उनका पूरा दांव विफल होने लगा। ऐसे में उनके परिवार व समर्थकों ने शादी करने का सुझाव दिया। जितेंद्र सिंह ने कई लोगों से राय मशविरा भी लिया।

बिहार के मंदिर में की शादी

इस बात की जानकारी उनके रिश्तेदारों को हुई तो उनके लिए बिहार के छपरा जिले के नेवतरी (खलपुरा) गांव निवासी राजेंद्र सिंह की बेटी निधि सिंह का रिश्ता आया। दोनों परिवारों की रजामंदी के बाद बीते 26 मार्च को छहरा जिले में स्थित धर्मनाथ मंदिर में कुछ रिश्तेदारों के बीच शादी रचा ली। अब वे अपनी पत्नी निधि सिंह को प्रधान पद पर मजबूती के साथ चुनाव लड़ा रहे हैं।

मां की उम्र 80 साल, इसलिए की शादी

जितेंद्र सिंह हाथी ने कहा कि “मैंने अविवाहित रहने का फैसला लिया था। मेरी मां 80 साल की हैं। चुनाव नहीं लड़ सकतीं। इसलिए मुझे 13 अप्रैल से पहले शादी करनी पड़ी। यहां 13 अप्रैल को नामांकन की आखिरी तारीख है।

loading...
loading...

Check Also

बच्ची का मुंह रह गया खुला, लेकिन वरुण ने मासूम को नहीं खिलाया केक-देखे Vedio

बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन और वरुण धवन इन दिनों अपनी फिल्म भेड़िया की शूटिंग कर ...