Monday , January 25 2021
Breaking News
Home / ख़बर / पंत का ‘बैटिंग मार्क’ चुपके से मिटाए स्मिथ लेकिन वीडियो हो गया वायरल, हो रही थू-थू

पंत का ‘बैटिंग मार्क’ चुपके से मिटाए स्मिथ लेकिन वीडियो हो गया वायरल, हो रही थू-थू

सिडनी में भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरा टेस्ट मैच चल रहा है, जिसके पाँचवें दिन सोमवार (जनवरी 11, 2021) को भारत को जीत के लिए 407 रनों का लक्ष्य मिला। सीरीज 1-1 की बराबरी पर खड़ी है, ऐसे में ये मैच दोनों के लिए महत्वपूर्ण है। इस बीच ड्रिंक्स ब्रेक के दौरान ऑस्ट्रेलिया के पूर्व टेस्ट कप्तान स्टीव स्मिथ पिच पर भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत द्वारा लिए गए गार्ड (बल्लेबाजी मार्क) को मिटाते दिखे।

ऋषभ पंत ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए भारत की जीत की राह आसान करते दिख रहे थे, लेकिन 118 गेंदों पर 97 रनों की उम्दा पारी खेल कर वो लंच के बाद अगले 10 ओवरों के भीतर ही आउट हो गए। क्रिकेट प्रशंसक टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के नंबर-3 बल्लेबाज द्वारा इस तरह की हरकत किए जाने की निंदा कर रहे हैं। ऋषभ पंत ने आउट होने से पहले अनुभवी चेतेश्वर पुजारा के साथ 148 रनों की पार्टनरशिप की।

दरअसल, जब ड्रिंक्स ब्रेक हुआ तो स्टीव स्मिथ स्मिथ सहित ऑस्ट्रेलिया के कुछ खिलाड़ी पिच पर ‘शैडो बैटिंग’ प्रैक्टिस करने के बहाने से आए। इसकी आड़ में ही स्टीव स्मिथ ने बल्‍लेबाज के मार्क लेने वाली जगह को जूते से कुरेदना शुरू कर दिया। जब ऋषभ पंत वापस बल्लेबाजी करने आए तो उन्हें इसका एहसास हुआ और उन्होंने अंपायर से बात कर के फिर से गार्ड लिया। लोग इसे ध्यान भटकाने के लिए तरकीब कह रहे हैं।

दरअसल, बल्लेबाजी का मार्क लगा कर बल्लेबाज ये तय करता है कि वो स्टंप्स से कितनी दूर बैटिंग करने में कम्फर्टेबल है। अगर उस मार्क से वो हट जाता है तो आउट होने की आशंका रहती है। स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर इससे पहले भी बॉल टेम्परिंग के मामले में 1 साल का प्रतिबंध झेल चुके हैं। ‘जेंटलमैन गेम’ कहे जाने वाली क्रिकेट में ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटरों द्वारा अक्सर इस तरह की हरकतें करने की खबरें आती रहती हैं।

इसी मैच के दौरान लगातार 2 दिन भारतीय खिलाड़ियों पर नस्लीय टिप्पणी की गई, जिसके बाद पुलिस ने 6 दर्शकों को स्टेडियम से निकाल बाहर किया। मोहम्मद सिराज ने इसकी शिकायत की थी। इससे 1 दिन पहले भी उन्होंने और जसप्रीत बुमराह ने दर्शक दीर्घा से नस्लीय टिप्पणी की शिकायत की थी। BCCI पहले ही इस सम्बन्ध में CA के समक्ष शिकायत दर्ज करा चुका है। सचिन तेंदुलकर समेत दुनिया भर के दिग्गजों ने इस हरकत की निंदा की है।

loading...
loading...

Check Also

आम बजट से क्यों और कैसे जुड़ा रेल बजट, इस बार होगा क्या शेड्यूल?

1 फरवरी को आम बजट (Union Budget 2021) पेश होने वाला है. इसी बजट में ...