Monday , March 1 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / पछुआ बढ़ा रही कनकनी, खून तक जमा देगी सर्दी, इस तारीख के बाद ही कुछ राहत मिलेगी

पछुआ बढ़ा रही कनकनी, खून तक जमा देगी सर्दी, इस तारीख के बाद ही कुछ राहत मिलेगी

पटना : कोहरे की मार झेल रहे बिहार को 23 जनवरी के बाद कड़ाके की ठंड से कुछ राहत मिल सकती है। दिन और रात के तापमान में वृद्धि हो सकती है जिससे कोहरे के साथ कनकनी में काफी हद तक राहत मिल जाएगी। लेकिन अभी देश के उत्तर पश्चिमी एवं पश्चिमी भाग से आने वाली हवाएं कनकनी बढ़ा रही हैं। ठंड के कारण लोगों का जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। राज्य के लोगों को आने वाले 24 घंटे में विशेष रूप से अलर्ट रहने की जरूरत है। इस दौरान रात में ठंड बढ़ेगी। रात का तापमान दो से तीन डिग्री तक गिर सकता है। ऐसे में सेहत को लेकर सावधान रहने की चेतावनी दी जा रही है।

डिहरी बिहार में सबसे ठंडा

मौसम विभाग के मुताबिक 24 घंटे में मौसम शुष्क बना रहा। इस कारण से पूरे बिहार में घना कोहरा छाया रहा। पटना, भागलपुर और पूर्णिया सबसे अधिक कोहरे की चपेट में रहे। डिहरी प्रदेश का सबसे ठंडा जगह रहा जहां न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। बुधवार को पटना का अधिकतम तापमान 21 और न्यूनतम 11 डिग्री रिकॉर्ड किया गया। भागलपुर का अधिकतम पारा 20 और न्यूनतम 12, गया का 24 और 10 तथा मुजफ्फरपुर का अधिकतम तापमान 20 और न्यूनतम 13 डिग्री दर्ज किया गया।

तापमान में वृद्धि फिर भी नहीं मिली राहत

मौसम विभाग का कहना है कि बुधवार को न्यूनतम और अधिकतम तापमान में वृद्धि देखी गई फिर भी अधिकतम तापमान सामान्य से नीचे है। शुष्क मौसम के कारण राहत नहीं दिखी। मौसम विभाग का कहना है कि उत्तर पश्चिमी एवं पश्चिमी हवाओं का प्रवाह लगातार जारी है। इसके साथ ही पूरब की तरफ से आने वाली नमी युक्त हवाओं का असर अब कम हो रहा है जिससे आने वाले दो दिनों तक रात के तापमान में दो से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज की जा सकती है। इससे रात में ठंडक बढ़ेगी।

शीतलहर नहीं लेकिन कोहरे की मार जारी

मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों तक राज्य के कई जिलों में हल्का और मध्यम कोहरा रहेगा। शीतलहर या कोल्ड वेब जैसी स्थिति बनने का पूर्व अनुमान नहीं है। लेकिन 24 घंटे के बाद सतह से 1.5 किमी ऊपर तक राज्य के उत्तरी भाग में पूर्वी हवाओं का पुन: प्रवेश होने की संभावना है। इसके साथ ही एक नया पश्चिमी विक्षोभ 22 जनवरी से पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में अपना प्रभाव दिखाएगा। इससे बिहार में 23 जनवरी के बाद दिन और रात के तापमान में वृद्धि देखने को मिलेगी और कोहरे से भी राहत मिलेगी।

loading...
loading...

Check Also

टेस्ट ODI और टी20I मिलाकर 600+ विकेट लेने वाले ये है 5 भारतीय स्टार गेंदबाज

अन्तराष्ट्रीय स्तर पर अपने देश की क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व करना किसी भी खिलाड़ी के ...