Friday , October 2 2020
Breaking News
Home / ख़बर / पटना में कोरोना का कोहराम जारी, आंकड़े देख बोली सरकार- फौरन मंगाओ ये मशीन

पटना में कोरोना का कोहराम जारी, आंकड़े देख बोली सरकार- फौरन मंगाओ ये मशीन

पटना जिले में बुधवार को 387 काेराेना मरीज मिले हैं। अब जिलें में 17467 संक्रमित हैं, इनमें 13766 ठीक हाे चुके हैं जबकि 3628 एक्टिव केस हैं। बुधवार काे मसौढ़ी में 12, बिक्रम में 11, पालीगंज में 10, बोरिंग रोड में 8, भूतनाथ रोड में 7, बाढ़ में 7, अथमलगोला में 7, बिहटा में 6, बेलछी-बख्तियारपुर में 6-6, अनीसाबाद-अशोकनगर-फतुहा में 5-5, बुद्धा काॅलाेनी-राजवंशीनगर में 4-4 मरीज मिले हैं।

पीएमसीएच में 394 सैंपल की जांच हुई जिनमें 49 पॉजिटिव मिले। तीन डॉक्टर, दो नर्स, एक ब्रदर समेत 26 कर्मी संक्रमित हुए हैं। आईजीआईएमएस में 1387 सैंपल की जांच में 104 पॉजिटिव मिले। इनमें संस्थान में भर्ती पांच मरीज और कर्मचारियों के दो परिजन शामिल हैं। पटना एम्स के एक फैकल्टी संक्रमित हाे गए। अबतक एम्स के चार फैकल्टी संक्रमित हो चुके हैं।

5 की मौत, 39 डिस्चार्ज

एम्स पटना में 2 कोरोना मरीजाें की मौत हो गई। मृतकाें में शेखपुरा के साहिब राम हेम्ब्रम और डुमरांव के सीताराम केसरी हैं। साथ ही 21 मरीजों को डिस्चार्ज कर दिया गया। एनएमसीएच में 12 मरीजों को छुट्टी मिली। पीएमसीएच कोविड अस्पताल से छह मरीजों को छुट्टी दे दी गई। इन्हें प्राचार्य डॉ. विद्यापति चौधरी और अधीक्षक डॉ. विमल कारक ने गुलाब फूल देकर विदा किया। यहां भर्ती तीन काेराेना मरीजों की मौत हो गई। इनमें विनोद चौधरी पटना, भूषण प्रसाद पटना और श्यामावती देेवी नालंदा की रहने वाली थी।

पीएमसीएच: नई आरटी-पीसीआर मशीन लगेगी

पीएमसीएच में कोरोना जांच के लिए 96 माइक्रो वेल्स की ऑटोमेटिक आरएनए एक्सट्रैक्शन आरटी-पीसीआर मशीन लगेगी। जांच की संख्या बढ़ाने के लिए इस मशीन की मांग की गई है। मशीन जल्द ही उपलब्ध हो जाएगी। मशीन उपलब्ध होने पर कोरोना जांच की संख्या बढ़ जाएगी। प्रतिदिन 800 सैंपल की जांच इस ऑटोमेटिक मशीन से संभव हो सकेगी।

अस्पताल प्रशासन का कहना है कि अभी मैनुअल आरटी-पीसीआर मशीन से कोरोना सैंपल की जांच हो रही है। इसलिए जांच की संख्या कम है। मैनुअल मशीन से प्रतिदिन 250 से 264 सैंपल की जांच संभव हो रही है। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव से इस 96 माइक्रो वेल्स ऑटोमेटिक आरएनए एक्सट्रैक्शन आरटी-पीसीआर मशीन की मांग की गई है।

loading...
loading...

Check Also

कैबिनेट मीटिंग के बीच में अचानक उठे योगी और चले गए बाहर, दिल जीत लेगा कारण !

सीएम योगी नियम और कानून की मर्यादा का पालने करने के साथ ही अनुशासन को ...