Tuesday , September 29 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / पत्नी बोली- सास-ससुर गंदा करते हैं शौचालय, अलग बनाओ या तलाक दो.. पति बोला- इतनी जगह नहीं

पत्नी बोली- सास-ससुर गंदा करते हैं शौचालय, अलग बनाओ या तलाक दो.. पति बोला- इतनी जगह नहीं

महिला थाने में आ रहे कई मामले अब फिल्मों को टक्कर दे रहे हैं। फिल्म टॉयलेट एक प्रेम कथा की कहानी, एक सामाजिक सुधार की कहानी थी, लेकिन महिला थाने में यह कहानी हकीकत में है। यह एक नवविवाहिता अपने लिए अलग से शौचालय बनवाने के लिए पति को तलाक देने पर अड़ी है। ऐसे ही पत्नी द्वारा मोबाइल पर चैटिंग एक जोड़े के बीच शक का ऐसा बीज बोया कि नौैबत तलाक तक आ गए हैं। ऐसे कई मामले महिला संरक्षण अधिकारी के पास पहुंचे।

सास-ससुर गंदा कर देते हैं, मैं क्यों साफ करूं

नरवाना की चमेला काॅलोनी की एक नवविवाहिता की शिकायत थी की घर में एक शौचालय है। उसको सास-ससुर उसे गंदा कर देते हैं। वह क्यों उसे साफ करे। उसने अपने पति को बार-बार अलग शौचालय बनाने की बात कही रही है लेकिन वो मान नहीं रहा। यदि घर में उसके लिए अलग शौचालय बन जाएगा तो वह ससुराल जाने के लिए तैयार। यदि शौचालय अलग नहीं बनता तो वह तलाक चाहती है। महिला संरक्षण अधिकारी ने जब विवाहिता के पति व अन्य परिजनों को बताया कि उनका 100 गज का मकान है। दूसरा शौचालय बनाने की जगह नहीं है। इस कारण वे ऐसा नहीं कर पा रहे। इसी कारण घर में हर समय उनके बीच झगड़ा रहता है।

चैट करने पर पति करता है मारपीट

शहर की बूढ़ाबाबा बस्ती की रहने वाली एक विवाहिता की शिकायत थी कि उसका पति हर समय उसके साथ छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़ा करता रहता है। इस दौरान कई बार उसने मारपीट भी की है। इसके कारण वह पिछले दो माह से अपने मायके में रह रही है। उसे उसके साथ नहीं रहना। इस पर महिला संरक्षण अधिकारी ने महिला के पति को बुलाकर झगड़े की वजह जानी तो उसने बताया कि जब देखो यह मोबाइल पर किसी के साथ चैट करती रहती है। उसने जब ऐसा करने से रोका तो उसे बताया कि वह अपनी बहन और परिजनों के साथ बात करती है। लेकिन उसे शक है कि यह किसी दूसरे व्यक्ति से बात करती है और उसके साथ इसके अवैध संबंध हो सकते हैं।

पति-पत्नी के बीच झगड़ों की आई शिकायतों में से 90% का हो जाता है समाधान

महिला पुलिस थाने और महिला संरक्षण अधिकारी के पास पहुंची शिकायतों में तो काफी बढ़ोतरी हुई है। इसमें 50 प्रतिशत से ज्यादा पति-पत्नी के बीच छोटी-बातों को लेकर झगड़ों संबंधी आई हैं। हालांकि 90 फीसदी मामलों का समाधान हो गया है। महिला संरक्षण अधिकारी की मानेंं तो काफी मामलों में सामने आया कि पति-पत्नी के झगड़ों की बड़ी वजह विश्वास कम होना है। मामूली बातों पर कई महिला इससे नाराज होकर अपने मायके चली जाती हैं और वहीं से पुलिस को शिकायत करती हैं। इसके अलावा पति-पत्नी के बीच झगड़ा होने की दूसरी वजह पति का शराब पीकर घर आना है। हालांकि इस दौरान पति-पत्नी के बीच झगड़े की कई ऐसी वजह भी सामने आईं जिनकी पुलिस थाने या महिला सेल में शिकायत करने की बजाय उनका समाधान किया जा सकता था।

दंपती का विश्वास कम होना झगड़े की वजह

पिछले दिनो में घरेलू हिंसा संबंधी शिकायतें में बढ़ोतरी हुई है। इनमें ज्यादा शिकायतें पति-पत्नी के बीच झगड़े की है। इसका बड़ा कारण एक दूसरे पर गलत शक करना है। इसके अलावा पुरुष का शराब पीकर घर आना फिर पत्नी से झगड़ा करना है। हालांकि इस तरह की 90 प्रतिशत शिकायतों का दोनों पक्षों की काउंसिलिंग करने के बाद समाधान हो जाता है। – सुनीता शर्मा, महिला संरक्षण अधिकारी जींद।

loading...
loading...

Check Also

पीएम मोदी ने चीन पर साधा निशाना, लेकिन नाम इस बार भी नहीं लिया !

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (COVID-19) ने दिखाया है कि किसी एक स्रोत पर वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला ...