Monday , January 25 2021
Breaking News
Home / जरा हटके / पलक झपकते ही चढ़ जाती हैं खंभों पर, ये हैं तेलंगाना की पहली महिला लाइन वूमेन

पलक झपकते ही चढ़ जाती हैं खंभों पर, ये हैं तेलंगाना की पहली महिला लाइन वूमेन

तेलंगाना में एक 20 वर्षीय युवती पहली महिला लाइन वूमेन बनी है। उसने ये साबित कर दिया कि महिलाओं के लिए कुछ भी करना असंभव नहीं है। इस लड़की का नाम बाबुरी सिरिशा है। इस युवती ने दूसरी अन्य महिला के साथ मिलकर हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया और तेलंगाना दक्षिणी पॉवर कॉरपोरेशन के महिलाओं के प्रति लिंगभेद वाले नियम को चुनौती दी। उन्होंने कहा कि लाइनमैन की पोस्ट के लिए लड़कियों को भी समान अवसर मिलना चाहिए।

महिलाओं को किया गया था वर्जित

तेलंगाना के बिजली विभाग में लाइनमैन की पोस्ट के लिए जो भर्ती निकाली थी उसमें महिलाओं को वर्जित किया गया था। इस नियम में लिखा गया था कि महिलाओं को अठ्ठारह फिट ऊंचे बिजली के खंभों पर चढ़ने में दिक्कत का सामना करना पड़ेगा।

पर… हारना मना है

लेकिन अथॉरिटी के इस बैन को महिलाओं ने नहीं माना। उन्होंने इसे हटाने को कहा। सिरिशा ने इलेक्ट्रीशियन ट्रेड में आईटीआई की पढा़ई पूरी की थी। उनके साथ-साथ आठ अन्य लड़कियों ने इस पोस्ट के लिए अप्लाई किया था। उन्होंने परीक्षा को पास किया। इसके साथ ही बिजली पर चढ़ने की परीक्षा भी पास की। भारती जिनकी उम्र 32 वर्ष है। उन्होंने और सिरिशा ने एक मिनट से भी कम समय में खंभा पर चढ़ने वाले टेस्ट को भी क्लीयर कर दिया। भारती ने इस जीत का क्रेडिट अपने पति को दिया। जबकि सिरिशा ने अपनी मां की हिम्मत को सलाम किया।

अंकल ने सीखाया था खंभों पर चढ़ना

खबर के मुताबिक, उनके अंकल ने ही उन्हें खंभों पर चढ़ना सीखाया था। वो कहती हैं कि वो कभी भी अपनी मां का संघर्ष नहीं भूल सकती, जिन्होंने उन्हें पढ़ाने के लिए बतौर कुली भी काम किया है।

loading...
loading...

Check Also

छिपकली-चूहे हों या मच्छर-कॉकरोच, ये है सबको भगाने के आसान तरीके

मौसम बदलने के साथ ही इन सभी कीट, कीड़े मकोड़ों का आतंक सभी घरों में ...