Saturday , November 28 2020
Breaking News
Home / ख़बर / पलट सकते हैं एग्जिट पोल के आंकड़े, 2015 का हाल जानकर दंग रह जाएंगे !

पलट सकते हैं एग्जिट पोल के आंकड़े, 2015 का हाल जानकर दंग रह जाएंगे !

एग्जिट पोल जैसे ही आते हैं नेताओं के दिल की धड़कन भी बढ़ने लगती है. किसी का बीपी लो तो तो किसी का हाई हो जाता है. एक महीने के मैरथन रैलियों के बाद कार्यकर्ताओं से लेकर नेताओं तक की नज़र टीवी चैनल पर होती है. किसी नेता पर चुनावी गर्मी का बुखार चढ़ता है तो किसी का जोश इस दिन ठंडा हो जाता है. लेकिन ये एग्जिट पोल है असली नतीजे नहीं. जो इस पुर पूर्णतः विशवास कर लिया जाए. हालांकि कई एजेंसियों के नतीजे हमेशा सटीक रहे हैं. पर इस बार के एग्जिट पोल को देखें तो लगता है की नीतीश के पंद्रह साल के राज पर ग्रहण लगना शुरू हो गया है. तेजस्वी यादव ने नीतीश के रथ पर लगाम लगा दी है. महागठबंधन ने मिल कर मोदी लहर को रोक दिया है. पर हम फिर से कह रहे हैं ये सिर्फ एग्जिट पोल है. असली नतीजे तो मतदान पेटी में लॉक है. जो 10 तारीख को खुलेंगे और नेताओं की किस्मत को तय करेंगे.

पिछले बार के चुनाव में जब एग्जिट पोल्स के नतीजे आये तो सबने एनडीए की बढ़त दिखाई।.बीजेपी के नेता भी खुश हो गए. मिठाइयों का आर्डर दिया जाने लगा. लड्डू तैयार होने लगे, डीजे ढोल नगाड़े सब बुक कर लिए गए. बीजेपी नेताओं के ऑफिस पर मानो उस दिन दिवाली थी. पूरा ऑफिस नई दुल्हन की तरह चम चमाने लगा. नेताओं ने चुनावी भाषण भी तैयार कर लिया. कार्यकर्ताओं ने भी सारा इंतज़ाम कर लिया. इससे पहले की शाम को जाम छलकते दोपहर में नतीजों ने ग्लास ही तोड़ दिए. मिठाइयों की खुशबू में बू नज़र आने लगी. दफ्तर पर जगमगाती हुई लाइट आँखों में जलन पैदा करने लगी.

अगर बात करें 2015 की तो एग्जिट पोल्स के नतीजे पूरी तरह पलट गए थे. जैसे जैसे सूरज अपने तेज पर आया वैसे वैसे नतीजे भी नेताओं के वादे की तरह पलट चुके थे. पिछले चुनावों को देखे तो बीजेपी ने हम, एलजेपी और आरएलएसपी के साथ मिलकर चुनाव लड़ा था उनके टक्कर में जेडीयू, आरजेडी और कांग्रेस का महागठबंधन था. महागठबंधन ने बीजेपी का पहिया रोक दिया था. बाद में नीतीश बाबू ने महागठबंधन का साथ छोड़ बीजेपी का हाथ थाम लिया. अब इस बार की बात करें तो जेडीयू, बीजेपी, हम और वीआईपी साथ हैं तो महागठबंधन में आरजेडी के साथ कांग्रेस और वाम दल. एलजेपी अकेले ही इस बार अपना दम दिखा रही है.

पिछली बार के एग्जिट पोल्स में टुडेज चाणक्य ने एनडीए को 155 सीटें और महागठबंधन के खाते में 83 सीटें मिलने की बात कही. इंडिया टुडे ग्रुप और सिसेरो के एग्ज‍िट पोल में एनडीए को 113-127 सीट तो महागठबंधन को 111-123 सीटें मिलने की भविष्यवाणी की. सी-वोटर के आंकड़े भी कुछ यूँ ही थे एनडीए को 101 से 121 सीट और महागठबंधन को 112 से 132 सीटें मिलने का अनुमान लगाया. अब इस भविष्यवाणी से एनडीए वाले झूम उठे. लेकिन जब मतदान पेटी खुली और असली नतीजे आने शुरू हुए तो बीजेपी नेताओं के चेहरे लटकते हुए नज़र आये. जहाँ ढोल नगाड़े बज रहे थे वहाँ सन्नाटा पसर गया. नेताओं के लिए जो फूल लाये गए थे वो धरे धरे के रह गए. ढलती हुई शाम के साथ सब कुछ लूट गया था. इस चुनाव में महागठबंधन का जादू चला और 178 सीटों पर अपना कब्जा जमा लिया तो एनडीए 58 सीटों पर ही सिमट गया, अन्य के खातों में 07 सीटें गईं.

मतलब ये की आंकड़े बदल सकते हैं. वैसे इस बार तेजश्वी यादव अपने तेज में नज़र नहीं आ रहे क्या मालुम अंदर से खुश हों. हालांकि इस बार के एग्जिट पोल्स में महागठबंधन जीतते हुए नज़र आ रही है. कुछ एग्जिट पोल्स बता रहे हैं की कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी तो ज्यादातर ने दिखाया है इस बार सुशासन बाबू का पहिया पंचर हो जाएगा. टाइम्स नाउ सी वोटर्स की मानें तो एनडीए को 116 सीट और आरजेडी 120 सीट हासिल कर सकती है. न्यूज 18 टुडेज चाणक्य के मुताबिक महागठबंधन को 180 सीट मिलेंगी और एनडीए मात्र 55 सीट पर ही सिमट जाएगी. इंडिया टुडे एक्सिस माई इंडिया ने आरजेडी को 139 से 161 सीटें दी हैं तो एनडीए को 69-91 सीटें मिलने की भविष्यवाणी कर डाली है. इन सबके हिसाब से तो तेजश्वी जीतते हुए नजर आ रहे हैं. पर ये आंकड़े कभी भी पलट सकते हैं. तेजश्वी के चेहरे पर वो तेज नहीं आ रहा, वैसे भी कई लोग तो सिर्फ तेजश्वी की रैलियों में हेलीकाप्टर देखने गए थे. बीजेपी के लिए उम्मीद अभी भी बाकी है.

अगर एनडीए और महागठबंधन में टक्कर देखने को मिली तो सबकी नज़र चिराग पासवान की पार्टी एलजेपी पर रहेगी. एलजेपी को ज्यादा से ज्यादा 10 सीट मिलने का अनुमान लगाया जा रहा है. फिलहाल तो सबको 10 तारीख का इंतज़ार है. अब देखते हैं गठबंधन और महागठबंधन की लड़ाई में कौन जीतता है. एलजेपी किस तरफ जायेगी क्यूंकि चिराग को मोदी से प्यार है और नीतीश से तकरार है.

loading...
loading...

Check Also

आज तक अपने इस डर को नहीं जीत सके मुकेश अंबानी, जानिए क्या ?

भारत का सबसे मशहूर बिजनसमैन व्यक्ति जिनके घर की 27 वीं मंजिल पर 3 पर्शनल ...