Friday , October 2 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / ‘पीएम के मन में खिलौनों की बात, उधर सरहद पर चीनी मिसाइलें तैनात !’

‘पीएम के मन में खिलौनों की बात, उधर सरहद पर चीनी मिसाइलें तैनात !’

प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार को 68वीं बार रेडियो पर मन की बात की और भारतीय लोकल खिलौनों को लेकर वोकल होने की सलाह दी। बहुत रंग-बिरंगे ढंग से इस भाषण को न सिर्फ रेडियो पर टीवी चैनलों पर भी प्रसारित किया गया। लेकिन मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने इस पर तंज़ कसा है। पार्टी का कहना है कि चीन सीमा पर मिसाइलें तैनात कर रहा है और मोदी की 56 इंच की नीति खोखली नज़र आ रही है। पार्टी ने इस संबंध में रविवार को ही प्रेस कान्फ्रेंस भी की। पार्टी प्रवक्ता इस संबंध में छपी ख़बर को ट्वीट करते हुए कई सवाल खड़े किये।

वहीं, प्रेस कॉन्फ्रेंस में कांग्रेस प्रवक्ता राजीव शुक्ला ने कहा कि चीन ने जिस प्रकार सीमा पर सैनिक और मिसाइलें तैनात की हैं, उससे अरुणाचल, चिकिन नेक, लद्दाख सीमा पर खतरा मंडरा रहा है। सरकार को देश के सामने स्थिति स्पष्ट करनी चाहिए। वहीं सांसद गौरव गोगोई ने मोदी सरकार की विदेश नीति पर सवाल खड़े किये। उन्होंने कहा कि ये 56 इंच की नीति नहीं है, खोखली नीति है। गोगोई ने कहा कि सरकार खतरे को समझ नहीं रही है और पीएम मोदी का बखान करने में लगी है। कांग्रेस ने चीन के मसले पर संसद में बहस की मांग भी की।

दरअसल, इस संबंध मे हाल में चिंताजनक ख़बरें आयी हैं। ख़बर है कि भारतीय सीमा पर चीन अपने वायुसेना के उपकरणों को अपग्रेड कर रहा है और विस्तार भी कर रहा है। इसी कड़ी में उसने दो नई एयर डिफेंस पोजिशन तैयार करनी शुरू कर दिया है, जिनके मिसाइल साइट्स होने की संभावना है। सिक्किम के सामने अपने अर्ली वॉर्निंग रेडार साइट्स के पास ये पोजिशन तैयार की जा रही हैं। भारत और चीन के बीच यहां पहले 2017 में विवाद गहराया था और 2020 में भी तनाव बढ़ा था।

ओपन इंटेलिजेंस सोर्स detresfa ने चीन, भूटान और भारत के ट्राई-जंक्शन एरिया डोकलाम की सैटलाइट तस्वीर शेयर की है। इसके मुताबिक नाकू ला और डोका ला पास से 50 किमी दूर सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइलों की साइट मौजूदा एयर डिफेंस गैप के नजदीक हैं जहां पहले विवाद की स्थिति थी। भारत भी लगातार इंटेलिजेंसी सर्विलांस और रेकी मिशन कर रहा है। इस सेक्टर में तनावपूर्ण स्थिति के चलते भारत ने यहां बोईंग P-8 जैसे जेट तैनात कर रखे हैं।

खबर साभार- मीडिया विजिल

loading...
loading...

Check Also

ट्विटर किलर : 9 लोगों को ‘सहमति’ से काट डाला, कूलर में रखे लाशों के 240 टुकड़े

टोकयो:  जापान के एक युवक ने सोशल मीडिया पर नौ लोगों से संपर्क कर उसे ...