Tuesday , October 20 2020
Breaking News
Home / जरा हटके / पीएम मोदी ने चीन पर साधा निशाना, लेकिन नाम इस बार भी नहीं लिया !

पीएम मोदी ने चीन पर साधा निशाना, लेकिन नाम इस बार भी नहीं लिया !

नई दिल्ली: कोरोना वायरस (COVID-19) ने दिखाया है कि किसी एक स्रोत पर वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की अत्यधिक निर्भरता जोखिम भरा है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने ये बयान चीन के संदर्भ में दिया है. पीएम मोदी ने अपने डेनमार्क समकक्ष मेटे फ्रेडरिकसेन के साथ डिजिटल द्विपक्षीय शिखर सम्मेलन के दौरान यह टिप्पणी की. पीएम मोदी ने कहा कि भारत ऑस्ट्रेलिया और जापान के साथ आपूर्ति श्रृंखला में विविधता लाने के लिए काम कर रहा है, उन्होंने कहा कि इस पहल में शामिल होने के लिए समान विचारधारा वाले देशों का स्वागत है.

“महामारी ने किसी भी स्रोत पर वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला की अत्यधिक निर्भरता में शामिल जोखिम को दिखाया.” पीएम मोदी ने किसी भी देश या स्रोत का नाम लिए बिना कहा.

भारत कोरोनोवायरस प्रकोप के बाद चीन से स्थानांतरित होने वाले व्यवसायों को आकर्षित करने की मांग कर रहा है. सरकार ने पहले ही एशिया में सबसे कम कंपनियों में से करों को कम कर दिया है, जो कि एक ऐसी अर्थव्यवस्था में नए निवेश को आकर्षित करने की कोशिश करने जैसा है जिसने इस साल चार दशकों से अधिक समय में अपने पहले संकुचन को चिह्नित किया.

यह वायरस दुनिया भर में फैलने से पहले पहली बार पिछले साल दिसंबर में चीनी शहर वुहान में उभरा था. यह बयान ऐसे समय में आया है जब देश पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा के साथ चीन के साथ सैन्य गतिरोध में लगा हुआ है. हाल ही में, भारतीय सेना ने सर्दियों के महीनों में पूर्वी लद्दाख में सभी प्रमुख क्षेत्रों में सैनिकों की अपनी मौजूदा ताकत को बनाए रखने का फैसला किया क्योंकि चीन के साथ सीमा रेखा के जल्द समाधान का कोई संकेत नहीं मिला.

loading...
loading...

Check Also

नीतीश नहीं झेल पाएंगे भाजपा का “साहनी” अस्त्र, यही करेंगे CM की कुर्सी से दूर

बिहार चुनाव की बात हो और उसमें जातीय गणित की राजनीति न हो… ये असंभव ...