Monday , October 19 2020
Breaking News
Home / सेहत / पीरियड्स की बड़ी परेशानी को दूर करेगी लौकी, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

पीरियड्स की बड़ी परेशानी को दूर करेगी लौकी, जानिए इस्तेमाल का सही तरीका

महिलाओं को पीरियड्स आना आम बात हैं. लेकिन कई बार महिलाओं के हार्मोन्स में गड़बड़ी हो जाती है और पीरियड्स सही नियमानुसार नहीं आते हैं. आज हम आपको इसी समस्यां से निपटने का सरल, आसान और सस्ता उपाय बताएंगे.

अनबैलेंस हार्मोन्स और पीरियड्स का समय पर नहीं आना दोनों एक दुसरे से जुड़ी समस्यां हैं. आज के दौर में इस समस्यां से कई महिलाएं प्रभावित होती हैं. जिन महिलाओं को पीरियड्स हर महीने नहीं आते, या फिर दिन छोड़ कर आते हैं या पीरियड्स के दौरान ज्यादा ब्लीडिंग होती हैं उन्हें कई प्रकार की परेशानियाँ झेलनी पड़ती हैं. उदाहरण के लिए इन्हें पीरियड्स के टाइम कमर, पेट और पैरो में तेज दर्द रहता हैं, मूड चेंज की प्रॉब्लम होती हैं, किसी काम में ठीक से मन नहीं लगता हैं, चिडचिडापन रहने लगता हैं, तेजी से वजन बढ़ने लगता हैं या वजन घटने लगता हैं. कई बार तो महिलाओं को इसकी वजह से प्रेगनेंसी से सम्बंधित समस्यां भी आती हैं.

इन समस्याओं से बचने के लिए अनियमित पीरियड्स का इलाज करना बेहद जरूरी हो जाता हैं. आज हम लौकी के जरिए अनियमित पीरियड्स को ठीक करने के बारे में जानेंगे.

लौकी से ठीक करे अनियमित मासिक धर्म और हार्मोन्स की गड़बड़ी

सबसे पहले बाजार से एक ताज़ी लौकी ले आए. अब इस लौकी के छिल्को को निकाल दे. इसके बाद लौकी के छोटे छोटे टुकड़े कर ले और मिक्सर में इसे पीस लौकी जा ज्यूस तैयार कर ले. अब इस एक ग्लास लौकी के जूस को एक महीने तक लगातार सुबह खाली पेट पिए.

इस उपाय से अनियमित पीरियड्स से जुड़ी सभी समस्याएं जैसे पीरियड्स जल्दी आना, पीरियड्स बार बार आना, पीरियड्स देर से आना, पीरियड्स खुल के ना आना, पीरियड्स के टाइम अधिक ब्लीडिंग होना इत्यादि समस्यां दूर हो जाती हैं. साथ में या लौकी का जूस महिलाओं की हार्मोन्स की गड़बड़ी को भी ठीक कर देता हैं.

इस इलाज के दौरान एक बात का ध्यान रखे कि पीरियड्स यदि ठीक से शुरू भी हो जाए तो इलाज को बंद ना करे बल्कि इसे चालु रखे. इस तरह आपको इसका लम्बे समय तक फायदा होगा.

लौकी के जूस के अन्य फायदे 

पीरियड्स ठीक करने के अलावा लौकी का जूस और भी कई चीजो में फायदा करता हैं.

  • लौकी जा जूस पीने से दिल से सम्बंधित बीमारियाँ नहीं होती हैं.
  • लौकी का जूस रोजाना पीने से वजन घटाने में मदद मिलती हैं.
  • लौकी का जूस पीने से खून साफ़ होता हैं.
  • ब्लड प्रेसर के मरीजो के लिए लौकी का जूस बहुत फायदेमंद होता हैं.
loading...
loading...

Check Also

एक हफ्ते में डार्क स्किन होगी गजब गोरी, बस ऐसे करना होगा इसका इस्तेममाल

गोरा रंग हर किसी को पसंद आता हैं| इसलिए हर कोई चाहता हैं कि वो ...