Sunday , January 17 2021
Breaking News
Home / खेल / पूरे देश की जुबान पर मोहम्मद अजहरुद्दीन का ही नाम, 37 गेंदों में शतक जड़ने वाले के बारे में जानें

पूरे देश की जुबान पर मोहम्मद अजहरुद्दीन का ही नाम, 37 गेंदों में शतक जड़ने वाले के बारे में जानें

नई दिल्ली
सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी के ग्रुप-ई के एक मुकाबले में मुंबई ने जब केरल के खिलाफ 7 विकेट के नुकसान पर 196 रनों का विशाल स्कोर खड़ा किया तो शायद ही उसे हार का अंदाज रहा होगा। केरल के युवा बल्लेबाज मोहम्मद अजहरुद्दीन (Mohammed Azharuddeen) ओपनिंग करने उतरे और कुछ ही देर में उनकी तूफाली बैटिंग ने मुंबई दिग्गज गेंदबाजों के हौसले पस्त कर दिए। देखते ही देखते इस ओपनर ने 37 गेंदों में शतक ठोक दिया, जिसके दम पर केरल ने 15.5 ओवरों में ही 8 विकेट से जीत दर्ज की।

भाई ने अपने हीरो का दिया था नाम
रोचक बात यह है कि इस मोहम्मद अजरुद्दीन का भारत के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन से एक खास कनेक्शन है। दरअसल, अजहरुद्दीन का जन्म 1994 में हुआ। उस वक्त अजहरुद्दीन की दीवानगी चरम पर थी। उनके चाहने वालों में युवा बल्लेबाज के बड़े भाई कमरुद्दीन भी शामिल थे। उन्होंने ही अपने छोटे भाई को अपने फेवरिट खिलाड़ी का नाम दिया। हालांकि, उनके माता-पिता कुछ और नाम रखना चाहते थे।

अजहर के नाम से हैं मशहूर
खैर, जब नाम रखा गया तो उस वक्त कहां किसे पता था कि यह अजहरुद्दीन भी अपने भाई के आइडल की तरह क्रिकेटर बनेगा और ऐसी ऐतिहासिक पारी खेलेगा। अब बात करते हैं अजहरुद्दीन के क्रिकेट करियर की। उन्होंने अपने फर्स्ट क्लास क्रिकेट करियर की शुरुआत 2015 में की थी। अजहर के नाम से मशहूर इस खिलाड़ी ने अब तक 22 फर्स्ट क्लास मैच में 959 रन बनाए हैं, जिसमें एक शतक और 5 अर्धशतक शामिल है।

टी-20 का पहला शतक
टी-20 की बात करें तो उन्होंने 21 मैचों में 404 रन बनाए हैं और मुंबई के खिलाफ लगाया गया शतक उनके करियर का पहला शतक है। इससे पहले उनके नाम अर्धशतक भी नहीं था। मोहम्मद अजहरुद्दीन ने आठ चौकों और इतने ही छक्कों की मदद से अपना शतक पूरा किया। उन्होंने शतक तक पहुंचने के दौरान केवल चार डॉट बॉल खेली। वे 54 गेंद में नौ चौकों और 11 छक्कों की मदद से नाबाद 137 रन बनाकर लौटे।

दूसरा सबसे तेज शतक
मोहम्मद अजहरुद्दीन का शतक सैयद मुश्ताक अली ट्रोफी का दूसरा सबसे तेज शतक है। इससे पहले ऋषभ पंत ने साल 2018 में 32 गेंद में शतक लगाया था। रोहित शर्मा और ऋषभ पंत के बाद भारतीयों में उन्होंने ही सबसे तेज शतक लगाया है। यही नहीं, वह केरल के लिए टी20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं। इससे पहले केरल की ओर साल 2013 में रोहन प्रेम के नाबाद 92 रन सर्वोच्च स्कोर था।

loading...
loading...

Check Also

यूपी के इन 22 जिलों की जमने जा रही कुल्फी, मौसम विभाग दिया ‘कोल्ड डे’ का अलर्ट

उत्तर प्रदेश में अभी तक लोग शीतलहर का प्रकोप झेल रहे थे। लेकिन अब पाला ...