Saturday , October 24 2020
Breaking News
Home / सेहत / पेशाब करने के लिए नींद से उठते हैं तो सावधान, जानिए ये जरूरी बात

पेशाब करने के लिए नींद से उठते हैं तो सावधान, जानिए ये जरूरी बात

पेशाब करना हमारे लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है क्योंकि ऐसा करने से हमारे शरीर के अंदर मौजूद हानिकारक तत्व पेशाब के रूप में बाहर निकल जाते हैं लेकिन कई बार देखा  जाता है की  कुछ लोगो में ये आदत होती है की वो रात के समय में  एक से दो बार पेशाब करने के लिए जरुर जागते है  जो की हमारे सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक है |आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से आधी रात के वक्त अचानक से पेशाब करने के लिए उठने वाले लोगों को ऐसा करने से होने वाले नुकसान के बारे में बताने वाले हैं। जिसके बारे में जानने के बाद आप भी रात के वक्त अचानक से पेशाब करने के लिए उठना बंद कर देंगे।

आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि अगर आप आधी रात के वक्त पेशाब करने के लिए उठते हैं तो आपको ब्रेन स्ट्रोक की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। जी हां ऐसा इसलिए क्योंकि जब आधी रात के वक्त हम पेशाब करने के लिए उठते हैं तब हमारा शरीर पूरी तरह से जागा हुआ नहीं होता। आधी नींद में होने के वजह से हमारे शरीर का सारा खून हमारे दिमाग में ही अटक जाता है और जब वह खून बहुत तेजी से हमारे दिमाग से बाहर नहीं आता तब ब्रेन स्ट्रोक के होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

एक शोध के जरिये ये पाया गया है की 50 की उम्र के बाद आधे से ज़्यादा पुरुषों और महिलाओं को रात में ब्लैडर खाली करने के लिए नींद ख़राब करनी पड़ती है|इनमें से ज़्यादातार लोग कम से कम दो बार ज़रूर जागते हैं|यदि आप रात में दो बार से ज़्यादा पेशाब करने के लिए उठते हैं तो नींद ख़राब होती है. इससे तनाव बढ़ता है, उलझन होती है और चिड़चिड़ाहट भी बढ़ती है इसके साथ साथ जो सबसे बड़ी परेशानी होती है वो है स्ट्रोक आने का खतरा |

ब्रेन स्ट्रोक का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाने की वजह से अगर आप रात के वक्त अचानक से पेशाब करने के लिए उठते हैं तो आपको कुछ सावधानी बरतने की सख्त जरूरत है। अगर आपको आधी रात को अचानक से पेशाब लग जाए तो आप पेशाब करने के लिए सबसे पहले उठे और उस समय तक अपने बेड के ऊपर बैठे रहे जब तक कि आपका शरीर पूरी तरह से जाग ना जाए।

बेड पर बैठे रहने के दौरान आप इस बात का भी पूरा ध्यान रखें कि आपने अपने पैरों को जमीन पर ना रखा हो। पूरी तरह से जाग जाने के बाद ही आप अपने बेड से उठकर पेशाब करने के लिए जाए या फिर आप रात के वक्त सोने से पहले ही पेशाब कर ले। जिससे कि आपको आधी रात के वक्त अचानक से उठकर पेशाब करने के लिए बाहर न जाना पड़े और रात के वक्त आपको अच्छी नींद भी आए।

loading...
loading...

Check Also

अगर आपकी भी हड्डियों से आती हैं ऐसी आवाजें, तो ये खबर अभी पढ़ें !

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हर कोई चाहता है वह चुस्त-दुरुस्त रहें लेकिन अफसोस ...