Tuesday , October 27 2020
Breaking News
Home / सेहत / पेशाब के बाद भी कुछ बूंदें टपकती हैं तो सावधान, इस जानलेवा बीमारी का है संकेत

पेशाब के बाद भी कुछ बूंदें टपकती हैं तो सावधान, इस जानलेवा बीमारी का है संकेत

आज कल के तनाव भरे जीवन में लोग अपनी सेहत का ध्यान रखना बिलकुल भूल ही जाते है. जिसके चलते वो जाने अनजाने कई बीमारियों का शिकार हो जाते है. अब इसमें तो कोई शक नहीं कि आज दुनिया के हर इंसान को कोई न कोई बीमारी तो जरूर होती है. ऐसे में कब ये बीमारी धीरे धीरे गंभीरता का रूप ले लेती है, इंसान को पता भी नहीं चलता. बरहलाल यूँ तो इंसान बहुत सी बीमारियों का शिकार होता है, लेकिन आज हम आपको एक ऐसी बीमारी के बारे में बताने जा रहे है, जो दस में से तीन व्यक्तियों में तो जरूर देखने को मिलती है. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि हम यहाँ कैंसर जैसी गंभीर बीमारी की बात कर रहे है. जो पुरुषो से ज्यादा महिलाओ में पाई जाती है.

जी हां बता दे कि हार्मोन असंतुलन, तनाव और गलत खान पान के कारण महिलाओ में ये बीमारी बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में आज हम आपको इसके शुरुआती लक्षणों के बारे में बताने जा रहे है और इसके घरेलू इलाज से भी रूबरू करवाने वाले है. गौरतलब है कि महिलाओ को इस बीमारी के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती. जिसके चलते वो इस बीमारी का शिकार हो जाती है. हालांकि इस बीमारी को समय रहते ठीक भी किया जा सकता है, लेकिन ज्यादा देर होने पर ये बीमारी गंभीर रूप ले लेती है. इसलिए आज हम आपको इसके कुछ लक्षणों के बारे में बताने जा रहे है. तो चलिए अब आपको इसके लक्षणों के बारे में विस्तार से बताते है.

गौरतलब है कि कैंसर के लक्षण कुछ इस प्रकार है.

१. बार बार पेशाब आना

२. नियमित रूप से पीरियड का न आना

३. पेशाब करने के बाद भी दो चार बूंदे दोबारा आ जाना

४. पेट में दर्द और भारीपन रहना

५ गैस और दस्त लगना आदि.

अब ये तो इस बीमारी के कुछ शुरुआती लक्षण थे. यदि आपको खुद में ये लक्षण दिखाई दे, तो किसी भी नतीजे पर पहुँचने से पहले एक बार डॉक्टर को जरूर दिखा दे. मगर उससे पहले इन घरेलू नुस्खों को जरूर आजमा ले.

loading...
loading...

Check Also

चाहे जितना पुराना हो मस्सा, सिर्फ एक दिन में गायब कर देगा केला, जानें तरीका !

हमारे चेहरे में मस्सा होना एक आम बात है। यह कोई बीमारी नही होती है, ...