Monday , April 19 2021
Breaking News
Home / ऑफबीट / पैट्रोल के झंझट को खत्म करने के लिए निकाला नया जुगाड़, अब बैट्री से भी चला सकेंगे वाहन

पैट्रोल के झंझट को खत्म करने के लिए निकाला नया जुगाड़, अब बैट्री से भी चला सकेंगे वाहन

हर रोज देश में पैट्रोल के दाम बढ़ते जा रहे है. पेट्रोल की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी ने आम लोगों की कमर को तोड़ के रख दिया है. जिससे निपटने के लिए अब लोग कोई जुगाड़ ढूंढने में लगे हुए है. जिससे पैट्रोल के बढ़ते दामों से लोगों की जेब पर असर न पड़े. ये बात तो पक्की है भारत में किसी भी चीज का जुगाड़ मिल जाता है. यहां के लोग भी अपनी जरूरत के हिसाब से किसी ना किसी चीज का जुगाड़ निकाल लेते है.

जिसके बाद पैट्रोल का झंझट ही खत्म करने के लिए लोग पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक इंजन में कंवर्ट कर रहे हैं. जी हां, अब कई लोग अपनी बाइक से पेट्रोल इंजन को हटा रहे हैं और उसकी जगह बैट्री लगवा रहे हैं. इसका मतलब ये है कि अब उन्हें गाड़ी में पैट्रोल डलवाने की जगह चार्ज करना होगा. इसके बाद आप बिजली से अपनी गाड़ी चला सकेंगे, जो पेट्रोल इंजन से काफी सस्ता पड़ता है. तो आइए ऐसे में जानते हैं कि ये किस तरह कंवर्ट हो रहा है और इसमें कितना खर्चा आता है जिससे करने से लोगों को काफी फायदा भी हो रहा है. हालांकि ऐसा करना गलत है और ऐसा करने पर आपको जुर्माना भी भरना पड़ सकता है.

बता दें कि अब सोशल मीडिया पर कई लोग अपना प्रचार कर रहे हैं और दावा कर रहे हैं कि वो पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक इंजन में कंवर्ट कर देंगे. जिसे कराने के लिए लोगों को करीब 10 हजार रुपये खर्च करने होगे. वहीं, स्पीड को लेकर इन मैकेनिक का दावा है कि इससे बाइक की 65-70 किलोमीटर तक स्पीड आती है.

तो आपको बता दें कि पेट्रोल इंजन को इलेक्ट्रिक में कंवर्ट करते वक्त गियर बॉक्स को निकाल दिया जाता है और फिर बाइक का कंट्रोल सीधे एक्सिलेटर से होता है. इससे आपकी बाइक एक तरह स्कूटी की तरह काम करेगी और आप स्कूटी से अपनी कार चला सकेंगे. हालांकि, इस तरीके स्कूटी का इंजन चेंज नहीं किया जा सकता है, इसके लिए काफी बदलाव करना होता है. बताया जा रहा है कि इससे खर्चा भी काफी आता है.

साथ ही इसको लेकर अब ये दावा किया जा रहा है कि इससे आप बैट्री को 2 घंटे तक चार्ज करके 40 किलोमीटर तक चला सकते हैं. वहीं, अगर बैट्री को पूरी तरह चार्ज कर लेंगे तो बाइक 300 किलोमीटर तक चल सकती है. इसके अलावा आपकी बैट्री पर भी यह निर्भर करता है.

लेकिन इसमे ध्यान देने वाले बात ये है कि अगर आप भी ऐसा करते हैं तो जान लें कि यह गैर कानूनी है. मोटर व्हीकल एक्ट 1988 के सेक्शन 52 के अनुसार, किसी भी मोटर व्हीकल में एटरनेशन करना कानूनी अपराध है. इस नियम के तहत कोई भी व्यक्ति कंपनी की ओर बनाई गई कार या बाइक में कोई भी बदलाव नहीं किया जा सकता है. अगर ऐसा किया जाता है तो ये कानूनी अपराध है और इसपर आपको जुर्माना देना पड़ सकता है. वहीं, इससे आपका इंश्योरेंस भी खत्म हो सकता है.

loading...
loading...

Check Also

बच्ची का मुंह रह गया खुला, लेकिन वरुण ने मासूम को नहीं खिलाया केक-देखे Vedio

बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन और वरुण धवन इन दिनों अपनी फिल्म भेड़िया की शूटिंग कर ...