Monday , March 1 2021
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / पैन कार्ड का हर नंबर और अक्षर है बेहद खास, इनमें शामिल होती हैं ये जानकारियां

पैन कार्ड का हर नंबर और अक्षर है बेहद खास, इनमें शामिल होती हैं ये जानकारियां

लखनऊ. पैन कार्ड (Permanent Account Number) एक जरूरी दस्तावेज होता है, जिसका इस्तेमाल लगभग हर वित्तीय कार्यों के लिए होता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि पैन कार्ड में दिए गए नंबर और अल्फाबेट में जरूरी जानकारियां छिपी होती हैं। पैन कार्ड में जन्म की तारीख के ठीक नीचे पैन अंकित होता है। यह 10 डिजिट का अल्फान्यूमेरिक नंबर होता है। पैन कार्ड पर दर्ज इन अल्फान्यूमेरिक नंबरों का एक खास मतलब होता है और इनमें कुछ जानकारियां छिपी होती हैं।

पैन की शुरुआत अंग्रेजी के कुछ लेटर्स के साथ होती है, जो बड़े अक्षरों में लिखे होते हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट के अनुसार, किसी भी पैन के शुरुआती तीन डिजिट अंग्रेजी के अल्फाबेटिक सीरीज को दिखाते हैं। इस अल्फाबेटिक सीरीज में अंग्रेजी के किसी भी तीन अक्षर की सीरीज मसलन AAA,ZZZ,AVU,AVM हो सकती हैं। इसे आयकर विभाग तय करता है।

चौथे स्टेटस में होती हैं जानकारियां

पैन का चौथा अक्षर आयकरदाता के स्टेटस को दिखता है। जैसे चौथे स्थान पर अगर P है, तो यह दिखाता है कि यह पैन नंबर पर्सनल है यानी किसी एक व्यक्ति का है। F का मतलब है कि वह नंबर किसी फर्म का है। इसी तरह C से कंपनी, AOP से एसोसिएशन ऑफ पर्सन, T से ट्रेस्ट, H से अविभाजित हिन्दू परिवार, B से बॉडी ऑफ इंडिविजुअल, L से लोकल, J से आर्टिफिशियल ज्युडिशियल पर्सन और G से गवर्नमेंट होता है। पांचवे नंबर पर पैन कार्ड धारक के सरनेम का पहला अक्षर होता है।

पैन कार्ड के छठे, सातवें, आठवें और नौवें अक्षर चार डिजिट के नंबर होते हैं। यह कोई भी चार अंक हो सकता है। ये नंबर आयकर विभाग के उस सीरीज को दिखाते हैं, जो उस समय चल रही होती है। पैन कार्ड का आखिरी डिजिट एक अल्फाबेट चेक डिजिट होता है। यह A से Z के बीच का कोई भी अक्षर हो सकता है।

loading...
loading...

Check Also

भगोड़ा घोषित विधायक अमनमणि के आवास पर कुर्की का नोटिस चस्पा, पुलिस ने की कार्यवाही

उत्तर प्रदेश के निर्दलीय विधायक अमनमणि त्रिपाठी की मुश्किलें बढ़ने वाली हैं। रविवार को उनके ...