Wednesday , October 28 2020
Breaking News
Home / ख़बर / प्लूरल्स के लिए बुरी खबर : पुष्पम प्रिया चौधरी की पार्टी पहले फेज में अपने सिम्बल पर चुनाव नहीं लड़ सकेगी

प्लूरल्स के लिए बुरी खबर : पुष्पम प्रिया चौधरी की पार्टी पहले फेज में अपने सिम्बल पर चुनाव नहीं लड़ सकेगी

अखबारों में विज्ञापन छपवाकर खुद को भावी मुख्यमंत्री बताने वाली और रातोंरात सुर्खियों में आई पुष्पम प्रिया चौधरी को बड़ा झटका लग सकता है। पहले चरण में उनकी पार्टी प्लूरल्स 71 सीटों पर पार्टी सिम्बल पर अपने उम्मीदवार नहीं उतार सकती है। ऐसा इसलिए क्योंकि अब तक पुष्पम प्रिया की पार्टी प्लूरल्स का रजिस्ट्रेशन नहीं हो सका है। चुनाव आयोग के पास यह मामला लंबित है और 8 अक्टूबर को 25 दिन पूरे हो रहे हैं। अगर 8 अक्टूबर तक प्लूरल्स के रजिस्ट्रेशन पर कोई आपत्ति नहीं दर्ज होती है तो 9 अक्टूबर को उनकी पार्टी का स्वतः रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

क्यों लग सकता है पुष्पम प्रिया को झटका?
बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का नामांकन एक अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। नामांकन की आखिरी तारीख 8 अक्टूबर को है। ऐसे में 8 अक्टूबर तक अगर प्लूरल्स का रजिस्ट्रेशन नहीं हुआ तो पुष्पम प्रिया को बड़ा झटका लग सकता है। ऐसे में पार्टी के पास सिर्फ यही विकल्प बचता है कि उनके उम्मीदवार निर्दलीय चुनाव मैदान में उतरें।

प्लूरल्स के मीडिया प्रभारी मुकेश कुमार का कहना है कि चुनाव आयोग की एक प्रक्रिया होती है। प्लूरल्स पार्टी का रजिस्ट्रेशन चुनाव आयोग में विचाराधीन है और इस पर कुछ भी कहना उचित नहीं है। हमें उम्मीद है कि इस लोकतांत्रिक प्रक्रिया में प्लूरल्स की भागीदारी को सुनिश्चित किया जाएगा। मुकेश ने बताया कि पार्टी बिहार के सभी 243 सीटों पर चुनाव लड़ने की तैयारी कर रही है। प्लूरल्स की टीम ने पिछले दिनों चुनाव आयोग के अधिकारियों से भी मुलाकात की है।

यह तस्वीर चुनाव आयोग की वेबसाइट से मिली है। प्लूरल्स की तरफ से 8 सितंबर को अंग्रेजी और 9 सितंबर को हिंदी के एक अखबार में रजिस्ट्रेशन संबंधित विज्ञापन दिया गया था। इसमें आपत्ति दर्ज कराने की अंतिम तारीख 8 अक्टूबर लिखी है।

तीन फेज में हो रहा बिहार का चुनाव-

  • बिहार विधानसभा का चुनाव तीन चरण में हो रहा है। पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा। एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी और 8 अक्टूबर तक नामांकन कर सकते हैं। 9 अक्टूबर को स्क्रूटनी होगी। नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 12 अक्टूबर है।
  • दूसरे चरण की वोटिंग 3 नवंबर को होगी। अधिसूचना 9 अक्टूबर को जारी होगी और नामांकन की अंतिम तारीख 16 अक्टूबर तक है। स्क्रूटनी के लिए 17 अक्टूबर की तारीख तय की गई है। नामांकन वापसी की अंतिम तारीख 19 अक्टूबर है।
  • तीसरे चरण का मतदान 7 नवंबर को होगा। इसके लिए 13 अक्टूबर को अधिसूचना जारी होगी। नामांकन करने के लिए 20 अक्टूबर आखिरी दिन होगा। स्क्रूटनी की तारीख 21 अक्टूबर है और नामांकन वापसी के लिए अंतिम तारीख 23 अक्टूबर तय की गई है।

पहले चरण में इन विधानसभा सीटों पर होने है चुनाव-

कहलगांव, सुल्तानगंज, अमरपुर, धोरैया (एससी), बांका, कटोरिया (एसटी), बेलहर, तारापुर, मुंगेर, जमालपुर, सूर्यगढ़ा, लखीसराय, शेखपुरा, बरबीघा, मोकामा, बाढ़, मसौढ़ी (एससी), पालीगंज, बिक्रम, संदेश, बरहरा, आरा, अगियांव (एससी), तरारी, जगदीशपुर, शाहपुर, ब्रह्मपुर, बक्सर, डुमरांव, रायपुर (एससी), मोहनियां (एससी), भभुआ, चैनपुर, चेनारी (एससी), सासाराम, करगहर, दिनारा, नोखा, डेहरी, काराकाट, अरवल, कुर्था, जहानाबाद, घोसी, मखदुमपुर (एससी), गोह, ओबरा, नबी नगर, कुटुम्बा (एससी), औरंगाबाद, रफीगंज, गुरुआ, शेरघाटी, इमामगंज, (एससी), बाराचट्टी (एससी), बोधगया (एससी), गया टाउन, टिकारी, बेलागंज, अतरी, वजीरगंज, रजौली (एससी), हिसुआ, नवादा, गोविंदपुर, वारसलीगंज, सिकंदरा (एससी), जमुई, झाझा, चकाई

loading...
loading...

Check Also

बिहार: रैली में अयोध्या पर ऐसी बात बोले PM मोदी, 2015 वाले नीतीश कुमार के तंज की याद आ गई !

पटना: बिहार में बुधवार से विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly Elections 2020) शुरू हो गए हैं. ...