Thursday , November 26 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / फेस्टिव सीजन में हर रूट पर हर वक्त मिलेगी फ्लाइट, जानिए सरकार की स्पेशल प्लानिंग

फेस्टिव सीजन में हर रूट पर हर वक्त मिलेगी फ्लाइट, जानिए सरकार की स्पेशल प्लानिंग

हवाई यात्रियों (Air travellers) के लिए अच्‍छी खबर है. अब Air India, Indigo, Spicejet, GoAir और Air Vistara की फ्लाइट और ज्‍यादा उड़ान भर सकेंगी. क्‍योंकि सरकार का कहना है कि त्‍योहारी सीजन में यात्रियों की संख्या में बढ़ोतरी हुई है. इसको देखते हुए डोमेस्टिक रूटों पर उड़ानें बढ़ाई जाएंगी ताकि सभी को हवाई उड़ान का मौका मिल सके.

एविएशन मिनिस्‍ट्री के मुताबिक यात्रियों की संख्या में खासी बढ़ोतरी हुई है. एयरलाइंस को घरेलू उड़ानों की संख्या को बढ़ाकर Covid 19 के पहले के स्तर के 75 प्रतिशत तक किया जाएगा.

हालांकि पहले मंत्रालय ने कहा था कि Coronavirus की स्थिति को देखते हुए Domestic Air Travel को 24 फरवरी 2021 तक 60 प्रतिशत तक फ्लाइट उड़ाने की इजाजत होगी.

मंत्रालय के मुताबिक त्योहारी मौसम में यात्रियों की संख्या और बढ़ने की उम्मीद है. इसलिए एयरलाइंस को सामान्य क्षमता पर 70 से 75 प्रतिशत उड़ानों की इजाजत दी जा सकती है.

1 नवंबर को घरेलू उड़ानों से 2 लाख से ज्‍यादा यात्रियों ने हवाई यात्रा की. मंत्रालय ने पहले एक नया आदेश जारी कर कहा था कि कोविड-19 की मौजूदा स्थिति को देखते हुए 60 प्रतिशत उड़ानों की इजाजत की सीमा 24 फरवरी, 2021 तक लागू रहेगी.

Air India दिल्‍ली-रांची, मुंबई-हैदराबाद, हैदराबाद-विशाखापत्‍तनम, दिल्‍ली-कोयम्‍बटूर, मुंबई-भोपाल, मुंबई-कोलकाता, दिल्‍ली-इंदौर, बेंगलुरु-चंडीगढ़, दिल्‍ली-तिरुपति, मुंबई-राजकोट और मुंबई-कोचीन रूट पर सर्विस दे रही है.

वहीं Air Asia और Spicejet ने डोमेस्टिक और इंटरनेशनल रूट पर 68 फ्लाइटें शुरू की हैं. इसके तहत Spicejet ने 62 नई उड़ानें शुरू की हैं, जिसमें दिल्ली (Delhi) और अहमदाबाद (Ahmedabad) से मस्कट के लिए 4 अंतरराष्ट्रीय सेवाएं शामिल हैं.

जबकि Air Asia इंडिया ने 6 नए घरेलू हवाई मार्गों (Domestic Air route) पर उड़ानें शुरू की हैं. इनमें चेन्नै से अहमदाबाद (Chennai-Ahmedabad) और गोवा, मुंबई से विशाखापत्तनम और गोवा और जयपुर से कोलकाता (Jaipur-Kolkata) की उड़ानें शामिल हैं.

loading...
loading...

Check Also

बच्चों के नाम पर जरूर खोलें ₹150 से ये सरकारी खाता, पढ़ाई के लिए 19 लाख रुपए मिलेंगे

बच्चों की पढ़ाई अच्छे से हो और भविष्य में वो एक काबिल इंसान बन सके ...