Sunday , November 29 2020
Breaking News
Home / खेल / फ्री हिट पर सर्वाधिक छक्के लगाने वाले टॉप 4 बल्लेबाज, नंबर 1 ने तो उड़ाए हैं 10 सिक्सर

फ्री हिट पर सर्वाधिक छक्के लगाने वाले टॉप 4 बल्लेबाज, नंबर 1 ने तो उड़ाए हैं 10 सिक्सर

क्रिकेट के खेल में जब कोई गेंदबाज नॉबॉल फैंकता है तो उस गेंदबाज को जुर्माने के तौर पर अगली गेंद फ्री हिट डालनी होती है. इस फ्री हिट पर बल्लेबाज रनआउट को छोड़कर अन्य किसी भी तरीके से आउट नहीं हो सकता हैं. ऐसे में फ्री हिट गेंद पर बल्लेबाज बड़ा शॉट खेलने का प्रयास करता हैं. आज इस लेख में 4 ऐसे बल्लेबाज के बारे में जानेगे, जिन्होंने फ्री हिट पर सबसे अधिक छक्के लगायें हैं. देखे हैं ये 4 बल्लेबाज

4) मार्टिन गप्टिल- 5 बार

Image result for martin guptill six

न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल टी-ट्वेंटी क्रिकेट के एक विशेषज्ञ बल्लेबाज माने जाते हैं और शुरूआती 6 ओवरों में आक्रामक बल्लेबाजी के लिए मशहुर हैं. गप्टिल को अभी तक वनडे और टी-ट्वेंटी में कुल 11 बार फ्री हिट गेंद खेलने का मौका मिला था, जिस दौरान उन्होंने 5 बार छक्का लगाया हैं.

3) शेन वॉटसन- 5 बार

Image result for watson six

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व महान ऑलराउंडर शेन वॉटसन अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट के साथ-साथ अब आईपीएल से भी संन्यास ले चुके हैं. वॉटसन को अब तक 10 बार फ्री हिट गेंद खेलने का मौका मिला हैं, जिस दौरान उन्होंने 5 बार गेंद को छक्के तक पहुँचाया हैं.

2) ब्रैंडन मैकुलम- 6 बार

Image result for ब्रैंडन मैकुलम six

न्यूजीलैंड के पूर्व महान बल्लेबाज ब्रैंडन मैकुलम अपने दौर के सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में से एक रहे हैं. 2015 में अन्तराष्ट्रीय क्रिकेट से अलविदा कहने के लिए वह अन्तराष्ट्रीय टी20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज थे. मैकुलम ने अब तक वनडे और टी-ट्वेंटी में कुल 12 बार फ्री हिट गेंद का सामना किया हैं, जिस दौरान उन्होंने 6 छक्के लगायें हैं जबकि 6 बार वह नाकाम रहे हैं.

1) रोहित शर्मा- 10 बार

Image result for rohit six

टीम इंडिया के सिक्सर किंग रोहित शर्मा वर्तमान में अन्तराष्ट्रीय टी-ट्वेंटी में सबसे अधिक रन और छक्के लगाने वाले बल्लेबाज हैं. फ्री हिट पर छक्के लगाने के मामले में भी वह टॉप पर हैं. 13 बार फ्री हिट गेंद का सामना करने वाले रोहित ने 10 मौकों पर गेंद को 6 रनों से लिए भेजा हैं.

loading...
loading...

Check Also

इन 5 दिग्गजों ने बतौर गेंदबाज की करियर की शुरुआत, बाद में बन गए महान बल्लेबाज

क्रिकेट को अनिश्चितताओं का खेल कहा जाता हैं, मैच के दौरान कब क्या हो जाये ...