Friday , November 27 2020
Breaking News
Home / उत्तर प्रदेश / बच्चों के भविष्य की खत्म होगी टेंशन, 19 लाख रुपए देगी सिर्फ ₹150 की बचत

बच्चों के भविष्य की खत्म होगी टेंशन, 19 लाख रुपए देगी सिर्फ ₹150 की बचत

नई दिल्ली। बच्चों की पढ़ाई से लेकर उनकी शादी करने तक की सारी जिम्मेदारियां पैरेंट्स की होती है। इसमें किसी तरह की आर्थिक समस्याएं न आए इसके लिए वे शुरू से ही बचत करने लगते हैं। अगर आप भी अपने बच्चों का भविष्य सुरक्षित रखना चाहते हैं तो एलआईसी (LIC Policy) के न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक योजना (New Children’s Money Back Plan ) में निवेश कर सकते हैं। इसमें बच्चे की हायर एजुकेशन से लेकर अन्य जरूरत के लिए समय पर इकट्ठा रकम मिलती है। इसमें रोजाना सिर्फ 150 रुपए की बचत करके आप 19 लाख तक की बड़ी रकम जोड़ सकते हैं।

हायर स्टडीज के लिए बेस्ट है पॉलिसी
एलआईसी की न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक योजना बच्चों की उच्च शिक्षा पर होने वाले खर्च को कम करने के लिए बेहतरीन विकल्प है। इससे बच्चों को अपने सपनों को पूरा करने के लिए पैसों की दिक्कत नहीं होगी। योजना में आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 0 वर्ष है, जबकि अधिकतम आयु सीमा 12 वर्ष है। इसमें न्यूनतम बीमा राशि 1,00,00 रुपए है जबकि इसकी अधिकतम राशि सीमा नहीं है।

बीमा के साथ मिलता है बोनस
एलआईसी न्‍यू चि‍ल्‍ड्रन्‍स मनी बैक योजना में पॉलिसीधारक को 18, 20 और 22 वर्ष की उम्र पूरी होने पर सम एश्योर्ड का 20 फीसदी रकम मिलेगा। पॉलिसी मैच्योरिटी के समय (बीमाधारक की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु नहीं होने पर) बीमा राशि का बचा हुआ 40 फीसदी रकम मिलती है। इसके अलाावा उन्हें अतिरिक्त बोनस भी मिलेगा। अगर पॉलिसी के दौरान बीमाधारक की मृत्यु हो जाती है तो बीमा राशि के अलावा निहित साधारण प्रत्यावर्ती बोनस और अंतिम अतिरिक्त बोनस दिया जाएगा।

पॉलिसी लेने की प्रक्रिया
योजना में निवेश के लिए आवेदक के पास आधार कार्ड /पैन कार्ड एव एड्रेस प्रूफ के लिए राशन कार्ड या बिजली के बिल की फोटोकॉपी आदि होनी चाहिए। इसके अलावा बीमाधारक के मेडिकल दस्तावेज की भी जरूरत पड़ेगी। इन सभी फॉर्मेलिटीज को पूरा करने के बाद एलआईसी ब्रांच से योजना से जुड़ा फॉर्म भरें। अगर बच्चे की उम्र कम है या पालिसी की राशि ज्यादा तो लीज मेडिकल टेस्ट भी ले सकती है।

loading...
loading...

Check Also

हो गई महा-डील : भारत में बनेगी रूसी कोरोना वैक्‍सीन, पहली खेप में 10 करोड़ डोज

रूस में तैयार हुई कोरोना वायरस वैक्‍सीन Sputnik V का उत्‍पादन भारत में होगा। इसके ...